जनरल स्टोर्स को कैसे शुरू करें? /General Store Business in Hindi

25
general stores business in hindi

General Store Business in Hindi

जनरल  स्टोर्स का बिज़नस एक प्रॉफिटेबल बिज़नस है. जिसे किसी भी भीड़भाड़ वाली लोकेशन या आपका घर ऐसे लोकेशन पर है. तो भी आप अपने घर से ही शुरू कर सकते है. साथ ही यह बिज़नस कम बजट के साथ शुरू किया जा सकता है. इस बिज़नस में अन्य बिज़नस की तुलना में कम रिस्क होता है. क्योंकि इस बिज़नस में बिकने वाले उत्पाद दैनिक उपयोग वाले उत्पाद होते है.

Contents hide

जनरल स्टोर दुकान क्या होता है?

जिस दुकान में किराना सामग्री फैन्सी समान ,खिलौना स्टेशनरी आइटम व घर में उपयोगी जनरल सामान की बिक्री की जाती है उसे जनरल स्टोर की दुकान कहते है. इसे आम भाषा में परचून की दुकान, ग्रोसरी स्टोर या जनरल स्टोर भी कहते है. छोटे- छोटे गाँव एवं कस्बों में प्रायः एक या दो जनरल स्टोर की दुकान होता है. जिसमे डेली लाइफ में उपयोग होने वाले सभी सामग्री उपलब्ध होते है.

गाँव का जनरल स्टोर छोटे से मॉल की तरह होता है. जहाँ पर रोजमर्रा की सभी सामग्री उपलब्ध होती है. जनरल स्टोर  में सेलर होलसेल या सप्लायर से सामान को खरीदते है. उसमे अपना मार्जिन लगाकर ग्राहक को बेच देते है. जनरल स्टोर  एक ऐसा दुकान है जहाँ ग्राहकों की कमी नहीं होती है. दुकानदार को हमेशा व्यस्थ रहना पड़ता है.

वर्तमान में ग्राहक अपने जरुरत की सामान को विभिन्न जगहों से खरीदते है. कुछ जगह के उदहारण आपको बता रहे है.

  • जनरल स्टोर
  • किराना एवं जनरल स्टोर  दुकान
  • फरचून की दुकान
  • मिनी ग्रोसरी स्टोर
  • सुपर मार्किट
  • डीमार्ट
  • ऑनलाइन ग्रोसरी स्टोर (अमेज़न)

जनरल स्टोर की बिज़नस कौन कर सकता है?

  • जनरल स्टोर के दुकान के लिए किसी खास डिग्री की जरुरत नहीं होती है. लेकिन जनरल स्टोर्स  दुकान में सामग्री के हिसाब – किताब के लिए जोड़ घटाने की जरुरत पड़ती है. इनके अलावा सामान को तौलने के लिए किलोग्राम, लीटर इत्यादि का ज्ञान होना आवश्यक होती  है.
  • यदि कोई व्यक्ति 8वी से 12वी भी पास है तो वह भी  जनरल स्टोर  का दुकान असानी से चला सकता है. किसी भी बिज़नस को शुरू करने के लिए मार्किट का सर्वे करना जरुरी है. अतः जनरल  स्टोर खोलने से पहले आपको मार्किट सर्वे कर लेना चाहिए.

जनरल स्टोर दुकान खोलने में कितना पैसा लगेगा?

किसी भी बिज़नस को शुरू करने के लिए उसकी शुरवाती लागत बहुत ही मायने रखता है. यदि आप किराना दुकान शुरू करना चाहते है. किराना स्टोर्स का बिज़नस को यदि आप अपने घर से या एक गांव से ही छोटे लेबल पर शुरू करते है, तो लगभग 50  से 70 हजार रुपए से शुरुआत कर सकते है.

general stores business in hindi
general stores business in hindi

यदि क़स्बा या सिटी से शुरू करना चाहे, तो 1 से 2  लाख से शुरुआत कर सकते है. बाकि आप अपने बजट के हिसाब से लोकेशन के अनुरूप इसका और विस्तार कर सकते है.

जनरल स्टोर की दुकान के लिए कितनी जगह की चाहिए ?

किसी भी दुकान की वर्कस्पेस बहुत ही महत्त्वपूर्ण होता है. खासतौर में जनरल स्टोर की  दुकान में बहुत प्रकार के सामान होते है. अतः उनके लिए प्रॉपर जगह होनी चाहिए. साथ ही यह भी ध्यान में रखना होता है की ग्राहक को सभी सामान अच्छे से दिखे. टायलेट क्लीनर, बच्चो के खिलौना, फैन्सी समान, शक्कर, चायपत्ती, बिस्किट, साबुन, मेकअप सामान क्रीम पाउडर आलू-प्याज और लहसुन इत्यादि विभिन्न सामानों के लिए अलग जगह होना चाहिए. जहाँ  पर ग्राहक जाकर इनको अपने से निकाल सके.

यदि आपके पास जगह कम है तो आप प्लाई या लकड़ी का रेक बना कर कम जगह में भी बहुत अधिक सामान को रख सकते है. यदि एक अनुमान के अनुसार बात करे तो किराना दुकान के लिए 1500 से 2000 Sqft जगह को बेस्ट माना जाता है. यदि जगह कम भी है तो भी बहुत से तरीके है जिन्हें अपना कर आप कम जगह में भी किराना दुकान आसानी से चला सकते है.

  1. काउंटर में सजावट के साथ-साथ फैन्सी सामान ,महिलाओं  व लड़कियों की मेकअप सामान, बिस्किट, राशन सामान, चौकलेट और बेकरी सामान के लिए जगह रखनी चाहिए.
  2. दुकान में आवश्यकता अनुसार रेक बनाना चाहिए.
  3. जो सामान ज्यादा चलते है उनको दुकान रेक में रखना चाहिए.
  4. कुछ सामान को तिन के डिब्बा में रखकर जैसे चावल, दाल मैनेज किया जा सकता है.
  5. आलू, प्याज और लहसुन इत्यादि को आप दुकान के बाहर साइड में रख सकते है.जिससे बाकी सामानों को रखने के लिए इस्पेस बन जाय और ज्यादा सामान रखा जा सके.

दोस्तों आप इस तरह से कम जगह में भी जनरल स्टोर की  दुकान को अच्छे से मैनेज कर सकते है. आप इन तरीको को अपनाकर कम जगह में अधिक सामान को रख सकते है.

यदि आपके पास जगह कम है तो आप प्लाई या लकड़ी का रेक बना कर कम जगह में भी बहुत अधिक सामान को रख सकते है. यदि एक अनुमान के अनुसार बात करे, तो जनरल स्टोर  के लिए 1500 से 2000 Sqft जगह को बेस्ट माना जाता है.

जनरल  स्टोर में क्या क्या सामान होना चाहिए?

जनरल  स्टोर में आंतरिक और बाहरी डिजाईन बहुत ही मायने रखता है. आपके दुकान का डिजाईन ऐसा होना चाहिए की ग्राहक को सामग्री अच्छे से दिख सके. साथ ही बाहरी डिजाईन का भी अच्छा लूकिंग होना जरुरी है. सबसे पहले ग्राहक दुकान की सजावट से प्रभावित होता है.

general store business hindi

कई बार ग्राहक जनरल स्टोर की दुकान में सामग्री (general store item price list) देखकर आवश्यकता से अधिक सामान लेकर जाते है. कई बार उनको याद आ जाता है की ये सामान भी ले जाना है. तो अतः सबसे पहले किराना दुकान में सामग्री रखने की उत्तम व्यवस्था होनी चाहिए.  ताकि ग्राहक को सामान अच्छे से दिख सके. साथ ही आपको सर्विस देने में भी देरी ना हो.

निचे हम आपको कुछ ऐसे सामग्री की लिस्ट दे रहे है. जिनको किराना दुकान में रखना जरुरी होता है. तो दोस्तों आइये देखते है.

  • रसोई के लिए मसाला : पावडर और खड़ी – हल्दी, धनिया, मिर्च, खसकस, मेथी, सोडा, नमक, जीरा, सरसों, अंजवाइन, गरम मसाला, खड़ी मसाला, पावभाजी मसाला, हींग, सोंठ इत्यादि.
  • अन्य रसोई सामान :  टमाटर सॉस, आचार, चिली सॉस, सेवई, साबुनदाना, फल्ली, चाउमीन, चाय, शक्कर, दूध, दूधपावडर, काजू किशमिस, आंवला, लौंग, सौफ, इलाइची, सुपारी, आटा, बेसन, काला तिल, सफ़ेद तिल, उड़द, अरहर, चना, आलू, प्याज, लहसून, मसूर इत्यादि.
  • दाल : उड़द, अरहर, मूंग, चना, मटर, मसूर.
  • चावल : मोटा, पतला, hmtऔर विभिन्न वेराइटी.
  • तेल : सरसों, रिफाइन, अलसी, सोंयाबीन.
  • बाथरूम के लिए सामान : नहाने का साबून, कपड़ा धोने का साबून, निरमा, सैम्पू, ब्रश, हैंड वाश, डेटोल इत्यादि.
  • डेली यूजेस : कंघी, दर्पण, हेयर आयल, पावडर, क्रीम, रबर, पिन, सिंदूर क्लिप इत्यादि.
  • अन्य यूज : टेस्टर, वायर, लाईट, होल्डर, बोर्ड, बटन, इलेक्टिकल टेप, सुई, धागा, चुना इत्यादि.
  • स्टेशनरी : कॉपी, पेन, कम्पास बॉक्स, पेंसिल, रबर, कटर, कार्बन, जिल्द, टेप, चार्ट पेपर, जेल पेन, कलर पेन इत्यादि.
  • बच्चों के खाने के आइटम : चाकलेट, पिपरमेंट, टाफी, क्रीम, बिस्कुट, लालीपाप, चिप्स, नड्डा, मिठाई, चना, मुर्रा, पॉपकॉर्न इत्यादि.
  • पूजा सामान : अगरबत्ती, दशांग, चुरी पाट, गुलाल, बंदन, मधुरस इत्यादि.
  • फैन्सी सामान : फैन्सी सामान जो लड़कियों और महिलाओं के लिए आवश्यक होता है जैसे –चूड़ी ,फैन्सी गले की हार ,नेल पॉलिश, मेकअप करने की सामान जैसे क्रीम, पाउडर ,फेस  वाश इत्यादी.

जनरल स्टोर की  दुकान को कहा पर खोलना चाहिए?

किसी भी बिज़नस के लिए लोकेशन बहुत ही मायने रखता है. बिज़नस यदि अच्छे लोकेशन में हो जाये तो उनका सफल होना तय है. जनरल स्टोर्स  के दुकान में भी यह नियम लागू होता है. यदि आप किराना दुकान को अच्छी जगह में खोलते है तो उसका चलना तय है.

दोस्तों हम आपको कुछ ऐसे जगहो के बारे में बताने वाले है . जहाँ पर यदि आपको किराना दुकान खोलते है तो उनके चलने के चांसेस बहुत अधिक है.

  • किसी भी चौक या चौराहे को जनरल स्टोर की  दुकान के लिए सबसे अच्छी जगह माना जाता है.
  • यदि आप किसी गली या मोहल्ले में खोलना चाहते है तो वहां की जनसँख्या अच्छी होनी चाहिए.
  • कोशिश करें की अन्य जनरल स्टोर के  दुकान के बगल में आपका दुकान ना हो.
  • आप किसी कालोनी, अपार्टमेंट या रेजिडेंसीयल एरिया में जनरल स्टोर की  शॉप खोल सकते है.
  • जनरल स्टोर की  दुकान लोगो के आने जाने वाले रस्ते में हो तो बहुत ही अच्छा है.
  • जहा पर मार्किट हो, लोगो का ठहराव हो, वैसे जगह में  जनरल स्टोर की काफी अच्छा स्कोप है.

दुकान के लिए लोकेशन बहुत मायने रखता है. लेकिन एक बात ध्यान में रखिये लोकेशन के अलावा आपका सर्विस और व्यवहार भी बहुत ही मायने रखता है.

जनरल स्टोर दुकान में कितना मुनाफा होता है?

जनरल स्टोर्स के बिज़नस में प्रॉफिट मार्जिन (gerenal store profit margin in India) अलग-अलग होता है और प्रॉफिट मार्जिन आप कितने सामान खरीद रहे है. उस पर भी निर्भर होता है. यदि आप बहुत अधिक मात्रा में सामान खरीद रहे है. तो आपको प्रॉफिट मार्जिन अधिक मिलेगा. यदि कम मात्रा में खरीदते है तो प्रॉफिट मार्जिन कुछ कम हो जायेगा.

पहले से कर रहे जनरल  स्टोर व्यापारी की बात माने तो निम्न प्रॉफिट मार्जिन होते है.

  • बिस्किट इत्यादि आइटम में 8% तक 
  • सौंदर्य प्रशाधन में 10% तक 
  • चीनी, चाय, मसाला इत्यादि में 15% तक मार्जिन होता है.
  •  बच्चो के खिलौने इत्यादि में 20 से 40% तक मार्जिन
  • स्टेशनरी सामान में 20% तक या उससे अधिक मार्जिन हो सकती है.
  • फैन्सी समान में 40 से 70% तक की मार्जिन होती है.

इसमें मुख्यतः ब्रांडेड सामान में 8 से 12 प्रतिशत और नान ब्रांडेड सामान में 15 से 20 प्रतिशत तक मार्जिन होता है. साथ ही खरीदी किए गए सामान की मात्रा और होलसेलर के ऊपर भी निर्भर करता है. लेकिन अधिक मार्जिन के लिए किसी भी उत्पाद के उत्पादन क्षेत्र से ख़रीदे.

जनरल स्टोर में क्या-क्या लाइसेंस लगता है?

यदि आप भी जनरल स्टोर शुरू करना चाहते है तो आपको निम्न प्रकार के लाइसेंस की जरुरत पड़ेगी.

FSSAI का रजिस्ट्रेशन

FSSAI लाइसेंस खाद्य पदार्थ से जुडा लाइसेंस है. जिसे आप ऑनलाइन अपने फार्म को राजिस्टर करके प्राप्त कर सकते है. वर्तमान में कई वेबसाइट उपलब्ध है. जिनमे आप विजिट करके FASSAI के लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते है. यदि आप अप्लाई नहीं कर पा रहे तो अपने नजदीकी इन्टरनेट कैफे से संपर्क कर सकते है.

गुमस्ता रजिस्ट्रेशन

नगर निगम और नगर पंचायत के तरफ से गुमस्ता लाइसेंस प्रदान किया जाता है. दुकान को बिना किसी रुकावट के चलाने के लिए आपको गुमस्ता लाइसेंस बनवा लेना चाहिए.

उद्योग विभाग से रजिस्ट्रेशन

अपने जिले के उद्योग विभाग से अपने दुकान का पंजीयन कराना आवश्यक है. दुकान खोलने से पहले अपने दुकान का रजिस्ट्रेशन करा ले. जिससे आगे आपको कोई परेशानी ना हो.

GSTIN रजिस्ट्रेशन

इन सभी रजिस्ट्रेशन के अलावा आपको GSTIN रजिस्ट्रेशन की जरुरत होगी. GSTIN रजिस्ट्रेशन करके आप अपने सामान को ऑनलाइन वेबसाइट में भी सेल कर सकते है. अपने दुकान का GSTIN रजिस्ट्रेशन सरकारी वेबसाइट या CA की मदद से कर सकते है.

जनरल स्टोर्स का बिज़नस कितने तरीके से कर सकते है?

दोस्तों जनरल  स्टोर्स का बिज़नस मुख्यतः तीन प्रकार से किया जाता है. इन तीनो तरीके से इस बिज़नस को शुरू करके अच्छी आमदनी ले सकते है. आइये इनके बारें में जानते है.

1. मिनी जनरल  स्टोर्स के रूप में शुरू करें. 

इस प्रकार का जनरल  स्टोर्स गांव या क़स्बा में अधिक दिखाई देता है. सबसे ज्यादा मिनी जनरल स्टोर्स (mini general  store) ही ओपन किए जाते है. क्योकि इस प्रकार के जनरल  स्टोर्स को कम लागत से कहीं पर भी भीड़भाड़ वाली जगहों पर शुरू किया जा सकता है. जिसमे कि न्यूनतम 200 स्क्वायर फीट स्पेस की आवश्यकता होती है. और 60 से 70 हजार रुपए के इन्वेस्टमेंट से बिज़नस शुरू किया जा सकता है.

2. मॉडयुलर जनरल स्टोर्स के रूप में शुरू करें.

इस प्रकार के जनरल  स्टोर्स का डिजाईन मिनी सेल की तरह होते है. जो कि सिटी के मेन चौंक, रोड किनारे या भीड़भाड़ वाली जगह पर ही ओपन किये जाते है. इस बिज़नस में 1000 से 1200 स्क्वायर फीट स्पेस की आवश्यकता होगी, और टोटल न्यूनतम इन्वेस्टमेंट 2 से 3 लाख रूपये की आवश्यकता होगी. जिसमे कि एक या दो वर्कर की भी आवश्यकता होगी.

3. ई –जनरल स्टोर्स के रूप में शुरू करें.

इस प्रकार के बिज़नस (General Store Business in Hindi) ऐसे एरिया में होते है. जहाँ पर जनरल स्टोर्स का डिमांड तो हो लेकिन लोकेशन न मिले, तो ऐसे में होम डिलीवरी सुविधा के साथ इस प्रकार का बिज़नस किये जाते है. जिसे आप अपने घर से शुरू कर सकते है. लेकिन एक डिलीवरी बॉय की आवश्यकता होती है. इसमें इन्वेस्टमेंट 1 लाख रूपये तक आ जाता है.

 जनरल स्टोर्स  बिज़नस के लिए लायसेंस 

जनरल  स्टोर्स का बिज़नस के लिए फूड रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता होती है ,लेकिन यदि आपके बिज़नस का टर्न ऑवर 12 लाख से अधिक है तो FASSAI का लायसेंस की आवश्यकता होती है साथ ही स्टेट गवर्नमेंट के municipal डिपार्टमेंट से परमिशन लेना पड़ता है. साथ ही यदि 12 लाख टर्न ऑवर से कम है तो फ़ूड रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता होगी .

जनरल  स्टोर्स के लिए डिसप्ले 

जनरल स्टोर की  दुकान के फ्रंट डिस्प्ले सबसे आकर्षक होना चाहिए, जो कि कांच का होना चाहिए. जिससे अन्दर के रखे सामान बाहर दिखना चाहिए, साइड में कुर्कुरे और चिप्स आइटम के लिए हैंगर ऐसा हो कि अन्दर के सामान को न ढके, डेली यूज़ के जरुरी सामान सामने में होना चाहिए. एक आकर्षक डिसप्ले ही कस्टमर को आकर्षित करता है.

लेन देन का बहीखाता   – एक दुकानदार को एक डायरी भी मेंटेन करना चाहिए. जिसमें कि सामान कि खपत का ब्यौरा, आवश्यक सामान का ब्यौरा, उधार का ब्यौरा इत्यादि होना चाहिए.

जनरल स्टोर्स की मार्केटिंग कैसे करें?

किसी भी नए बिज़नस की तरह जनरल स्टोर्स की दुकान की मार्केटिंग करना बहुत जरुरी होता है. अगर आप अच्छे से अपने बिज़नस का मार्केटिंग नहीं करेंगे तो अधिक से अधिक लोगो को जानकारी कैसे होगी. वर्तमान में मार्केटिंग के कई आप्शन उपलब्ध है. आप सही मार्केटिंग आप्शन का चुनाव करके अपने दुकान को लोगो तक फैला सकते है.

मार्केटिंग करने के लिए कुछ बेहतरीन तरीके :

  • अपने आस-पास के लोगो को स्वयं जाकर बताएं. किसी भी बिज़नस के लिए माउथ मार्केटिंग बहुत महत्वपूर्ण होता है.
  • जनरल स्टोर  में आकर्षक उपहार के डिसप्ले को सजाकर रखे.
  • जनरल स्टोर के दुकान  का लोकेशन के आस – पास में वाल पेंटिंग करायें.
  • दुकान के लोकेशन में बैनर और पोस्टर लगा के जरुर रखे.
  • सोशल नेटवर्किंग जैसे फेसबुक, व्हाट्स एप्प, इन्स्टाग्राम इत्यादि से दुकान की जानकारी लोगो तक पहुचाओं.

जनरल स्टोर की दुकान की मार्केटिंग में निम्न बातों का ध्यान रखना बहुत ही जरुरी होता है.

  • अपने नियमित ग्राहक के लिए विशेष ऑफर जरुर रखना चाहिए .
  • अलग-अलग त्यौहार में छोटे-छोटे ऑफर जरुर लांच करें. ताकि ग्राहक दुकान से आकर्षित हो.
  • नियमित ग्राहक के लिए फ्री में होम डिलीवरी सर्विस जरुर रखे.
  • फ़ोन पर आर्डर लेना चाहिए. ताकि ग्राहक अपने घर से ही सामान को आर्डर कर सके.

आज कल से समय में आपको अपनी दुकान ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से एडवरटाइज़ करना होगा। आप अपनी दुकान का इन तरीके से कर सकते है.

जनरल स्टोर के बिज़नस में क्या रिस्क है?

दोस्तों हर बिज़नस की तरह जनरल स्टोर के  दुकान में भी रिस्क है. यदि आप बिना सोचे समझे, बिना किसी प्लानिंग से कोई भी बिज़नस करते है तो आपको नुक्सान भी हो सकता है. तो आइये मैं कुछ बाते बताता हु जिनको ध्यान में रखकर यदि आप बिज़नस शुरू करते है. तो नुक्सान के चांस बहुत कम होंगे.

  • अपने एरिया में मार्किट सर्वे जरुर कर लेवे.
  • पहले से चल रहे किसी अन्य  जनरल स्टोर  के बगल में अपना दुकान ना खोले.
  • किसी भी आउटर में किराना दुकान को ना खोले.
  • किराना दुकान में सर्विस फ़ास्ट होनी चाहिए.

 जनरल  स्टोर्स के बिज़नस में आवश्यक बातें –

जनरल  स्टोर बिज़नस यदि आप शुरू करना चाहते है, तो आपको बहुत से बातों का ध्यान रखना जरुरी होता है. जिसके बारें में हम आपको विस्तार से बता रहे है. यदि आप इन सभी बातों का ध्यान रखकर किराना स्टोर को शुरू करते है तो निश्चय ही आप इस बिज़नस से अच्छी आमदनी ले सकते है.  इस बिज़नस की शुरुआत कुल बजट का 50 से 60 प्रतिशत से ही शुरू करे.

  1. ग्राहक और होलसेलर से साथ व्यवहार बनाकर कर रखें.
  2. जनरल स्टोर  की डिसप्ले आकर्षक और खरीदारी में सुविधात्मक होना चाहिए.
  3. जनरल स्टोर  का लोकेशन भीड़- भाड़ वाली जगह और गाड़ी आने कि सुविधा हो.
  4. जनरल स्टोर  से संबंधित जरुरत की हर सामान और उसकी अलग-अलग किस्म भी होने चाहिए.
  5. इस बिज़नस में अधिक मुनाफा के लिए सामान की कीमत में अन्य दुकानदारों के मूल्य से अधिक में न बेचे.
  6. हो सके तो एक निश्चित एरिया और खरीदी पर में होम डिलीवरी और ऑफर कि सुविधा रखे.

FAQ

Q. 1) जनरल स्टोर की दुकान कहा पर शुरू करें?

उत्तर – जनरल स्टोर की  दुकान को किसी चौक- चौराहे में शुरू करना चाहिय. आसपास सब्जी मार्किट या कोई अन्य मार्किट हो तो बहुत ही अच्छा है.

Q. 2) जनरल स्टोर्स  की दुकान खोलने में कितना पैसा लगेगा?

उत्तर – यदि आप छोटे लेवल पर जनरल स्टोर्स की  दुकान शुरू करना चाहते है तो आपको 50 से 70 हजार लागत लगाने की जरुरत होगी. यदि आप मध्यम लेवल में दुकान शुरू करते है तो आपको 1  से 2  लाख रूपये की जरुरत होगी.

Q. 3) जनरल स्टोर की दुकान के कितने प्रकार के लाइसेंस लगते है?

उत्तर – जनरल स्टोर के  बिज़नस में  FASSAI, GSTIN, MSME/उद्योग और गुमस्ता लाइसेंस की जरुरत पड़ती है.

Q. 4) जनरल स्टोर शॉप के लिए लोन कैसे ले?

उत्तर – लोन लेने के लिए अपना प्रोजेक्ट फाइल बनाकर बैंक के पास ले जाये. जनरल स्टोर  शॉप  के लिए मुद्रा लोन भी लिया जा सकता है.

Q. 5 जनरल स्टोर की दुकान में कितना मुनाफा है?

उत्तर – जनरल स्टोर की  दुकान में बहुत से सामान में 10  से 15 % प्रॉफिट मार्जिन (general  store business profit ) होता है. उस हिसाब से यदि आप एक लाख में जनरल स्टोर्स  दुकान शुरू करते है तो आप आसानी से 15  से 20  हजार की प्रॉफिट ले सकते है.

जनरल स्टोर खोलने के लिए क्या क्या करना चाहिए?

जनरल स्टोर्स खोलने से पहले अपने एरिया के मार्किट का सर्वे करना चाहिए. नफे और नुक्सान का अनुमान लगाना चाहिए. उसके पश्चात् जगह या लोकेशन को तय करना चाहिए. इसके पश्चात् लागत और लाइसेंस की जानकारी लेकर जनरल स्टोर शुरू किया जा सकता है.

तो दोस्तों उम्मींद करता हु यह लेख जनरल  स्टोर्स का बिज़नस कैसे करें? (General Store Business in Hindi) आपको बहुत पसंद आया होगा। अगर आपको यह लेख जनरल  स्टोर्स का बिज़नस ( start general store in Hindi) पसंद आया हो तो लाइक करें। और इन्हें लोगो को शेयर करें, ताकि वो भी इस किराना बिज़नस आइडियाज ( General Store Business in Hindi) को अपने एरिया में शुरू करके अच्छी मुनाफा ले सके।

यदि आप कोई सवाल आप पूछना चाहते है तो निचे Comment Boxमें जरुर लिखे और अगर आपके  सुझाव है तो जरुर दीजियेगा। दोस्तों हमारे अन्य वेबसाइट computervidya.com एवं YouTube चैनल Computervidya को अगर आप अभी तक सब्सक्राइब नहीं किये तो तो जरुर सब्सक्राइब कर लेवें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here