100+ गांव के लिए बिजनेस आइडियाज 2023 / 100+ Village Business Ideas in Hindi

Village Business Ideas in Hindi

गाँव में व्यापार कैसे शुरू करें, गाँव के लिए 100+ बिजनेस, गाँव के लिए बिजनेस आइडियाज, बिजनेस प्लान, मशीन, लाइसेंस, पैकेजिंग, मार्किट, लागत, कमाई, नया बिजनेस (village business ideas Hindi, village Business in Hindi, top 10 village business in hindi, village small business ideas)

गाँव के लिए बिजेनस 2023: यदि आप भी गाँव में रहते है और गाँव में रहते हुए एक शानदार बिजनेस बिजनेस शुरू करके एक अच्छा आमदनी लेना चाहते है तो यह पोस्ट 100+ गांव के लिए बिजनेस आइडियाज आपके लिए ही है. आज का यह पोस्ट 100+ गांव के लिए बिजनेस आइडियाज हमारे उन सभी नवयुवक साथियों के लिए है. जो नए ज़माने के साथ नए बिजनेस शुरू करना चाहते है जिसकी डिमांड वर्तमान में तो है ही भविष्य में और अधिक होने वाली है.

यदि दोस्तों आप कुछ ऐसा बिजनेस ढूँढ रहे है. जो भविष्य का बिजनेस हो जिसमे मोटी कमाई किया जा सके और बड़ा ब्रांड बना जा सके तो इस पोस्ट में आपका स्वागत है यह पोस्ट आपके लिए ही है. दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम आपको गाँव में किये जाने वाले 100+ बेस्ट बिजनेस आइडियाज की जानकारी देंगे. जिसे आप अपने ग्रामीण एरिया में शुरू करके बहुत अच्छा प्रॉफिट ले सकते है. तो दोस्तों देर किस बात की आइये देखते है.

अनुक्रम --दिखाए --

साउंड सर्विस का बिज़नस – Best Village Business in Hindi

गाँव में रहकर पार्ट टाइम बिज़नस करने के लिए साउंड सर्विस का बिज़नस बहुत ही अच्छा बिज़नस है. गाँव में होने वाले शादी, ब्याह, रामायण जैसे छोटे-छोटे कार्यक्रम में साउंड सिस्टम की जरुरत पड़ती ही रहती है. ऐसे में आप इस बिज़नस को करके अच्छी कमाई कर सकते है.

इस बिज़नस की शुरुवाती लागत 50 हजार से 1 लाख तक होती है. यह एक सर्विस बेस्ड बिज़नस है. अतः इसमें एक बार इन्वेस्टमेंट करने की जरुरत पड़ती है. साउंड सर्विस के बिज़नस को आप अपने नौकरी तथा बिज़नस के साथ पार्ट टाइम के रूप में असानी से कर सकते है. इस बिज़नस के लिए आपको शॉप दुकान की जरुरत नहीं है इसे आप अपने घर से असानी से कर सकते है. इस बिज़नस से आप हर महीने 10 से 20 हजार रूपये की आमदनी असानी से ले सकते है.

1. मशरूम की खेती- Mushroom Farming

आज के समय में मशरूम की खेती एक बहुत ही प्रॉफिटेबल बिजनेस आइडियाज है क्योकिं वर्तमान में इसका बिजनेस बहुत तेजी से बढ़ रहा है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सबसे इसकी ट्रेनिंग करने की जरुरत पड़ेगी.

इसके बाद आपको मशरूम की खेती के लिए उपयुक्त जगह और मशीन की जरूरत होगी। आप मशरूम की खेती के लिए आवश्यक मशीन खरीद सकते हैं, जैसे कि बायोव्यवस्था, स्थान, तापमान, नमी आदि को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक मशीन होते हैं।

Village Business Ideas in Hindi

इसके अलावा, आप फंगस उत्पादों की विपणित कर सकते हैं जैसे कि स्पाईश ग्रिल्ड मशरूम, मशरूम चिप्स, मशरूम सूप आदि। इसके लिए आप लोगों तक अपने उत्पादों को बेचने के लिए ऑनलाइन वेबसाइट या बाजार तक पहुंच सकते हैं। आमतौर पर, मशरूम की खेती से आप प्रति वर्ष 2-3 लाख तक की कमाई कर सकते हैं।

यह भी देखे :-

2. सब्जी की खेती- Vegetable Farming

सब्जी की खेती गांवों के लिए एक बहुत ही लाभदायक बिजनेस है। यह बिजनेस कम लागत वाला होता है और जब आपके पास अपनी फसल होती है तो आपको बाजार में बेचने के लिए खर्च नहीं करना पड़ता है। इसके अलावा, आप अपनी खेती को अधिक उत्पादक बनाकर अपनी आय को बढ़ा सकते हैं।

इस बिजनेस के लिए आपको उचित जगह चुननी होगी जहां आपके पास पानी और खेती के लिए अन्य संसाधन उपलब्ध हों। आपको अपनी फसल की समय पर उन्नत तकनीकों का उपयोग करना चाहिए जैसे कि समय पर खेती करना, सही खाद और कीटनाशक का उपयोग करना आदि।

sabji ka business ideas

इस बिजनेस में आप अनेक प्रकार की फसलें उगा सकते हैं जैसे खीरा, टमाटर, मिर्च, प्याज, आलू आदि। इनमें से कुछ फसलों को अपने खेत में उगाना आसान होता है जबकि अन्य फसलों को उगाने के लिए आपको विशेष तकनीकों का उपयोग करना पड़ सकता है।

घरेलू खाद बनाना- Home Composting

घरेलू खाद प्रोडक्शन करने के लिए आप एक छोटे से शुरुआती खर्च से शुरुआत कर सकते हैं। आपको केवल एक छोटा सा खण्ड या कंटेनर और बुरादे, लकड़ी या प्लास्टिक के कॉम्पोस्ट बिन की जरूरत होगी। आप अपने घर से इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं और इसे विस्तारित करने के लिए आप नए ग्राहकों की तलाश में जा सकते हैं।

आप अपने घर के बगीचे के लिए घरेलू खाद प्रोडक्शन कर सकते हैं और फिर अपने पड़ोसी और स्थानीय बाजारों में इसे बेच सकते हैं। आप अपने उत्पाद की विज्ञापन करने के लिए स्थानीय समाचार पत्रों और सोशल मीडिया का उपयोग कर सकते हैं।

इस बिजनेस में अधिकतम लागत खर्च खरीद करने वाले बिनों की होगी और अपने उत्पाद को बेचने के लिए आपको बाजार और ग्राहकों के साथ संवाद करने की जरूरत होगी। यदि आप अपने उत्पाद की गुणवत्ता को सुनिश्चित करते हैं तो आप अपने ग्राहकों को वापस आने वाले बिजनेस के लिए उन्हें जोड़ने के लिए प्रोत्सहित कर सकते है.

पशु आहार के उत्पाद- Animal Feed Supplement In Hindi

हाँ, आप पशु आहार के उत्पाद बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। इस उद्योग में कई विभिन्न विकल्प होते हैं जैसे कि फीड मिल उत्पादन, चारा उत्पादन, पशु खाद उत्पादन आदि। आप उत्पादों की विस्तृत श्रृंखला बना सकते हैं जो विभिन्न पशुओं के लिए उपयोगी होती है।

इस उद्योग में सफलता पाने के लिए, आपको अच्छी गुणवत्ता वाले उत्पादों की विनिर्माण प्रक्रिया और उत्पादों के संचय, पैकेजिंग और वितरण के बारे में संपूर्ण जानकारी होनी चाहिए। आप अपने उत्पादों को ग्राहकों के लिए आसानी से उपलब्ध करवा सकते हैं, जैसे कि आप उत्पादों को ऑनलाइन या अपनी स्थानीय विक्रेता से बेच सकते हैं।

इस बिजनेस में निवेश की आवश्यकता नहीं होती है और इसलिए आप इसे अपने घर से शुरू कर सकते हैं। यह उद्योग एक सस्ता विकल्प हो सकता है जो आपके बजट में फिट होता है और आपको अधिक लाभ प्रदान करता है।

धातु की छड़ बनाना

धातु की छड़ बनाने का बिजनेस तकनीकी और विज्ञान के उन्नत होते जा रहे क्षेत्रों में से एक है। यह उद्योग उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों का निर्माण करता है जो विभिन्न उद्योगों में उपयोग किए जाते हैं। धातु की छड़ के उत्पादों के मुख्य उपयोग ट्रांसफार्मर, सॉलर पैनल, विद्युत इलेक्ट्रॉनिक्स, नियंत्रण उपकरणों, नैनो-तकनीक आदि में किए जाते हैं।

इस उद्योग में सफलता प्राप्त करने के लिए आपको उचित वित्तीय नियोजन, विपणन और उत्पादन प्रक्रियाओं का उपयोग करना होगा। आपको उत्पादों की गुणवत्ता और विभिन्न विपणन चैनलों में उनकी मांग के अनुसार उत्पादन प्रक्रिया को अनुकूलित करना होगा।

आप अपनी उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए धातु की छड़ के निर्माण के लिए नवीनतम तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, आप विभिन्न सामग्रियों के उपयोग के लिए समय से पहले धातु की छड़ के निर्माण के लिए आवश्यकता होगी.

शौचालय निर्माण का व्यवसाय

शौचालय निर्माण बिजनेस एक सेवा-प्रदायक बिजनेस होता है जो समाज के लिए महत्वपूर्ण है। इस व्यवसाय के लिए आपको कुछ आवश्यक उपकरण और सामग्री की आवश्यकता होती है, जैसे कि ईंट, सीमेंट, पानी और सामान्य निर्माण उपकरण। आप अपनी समीक्षा एवं आवश्यकताओं के आधार पर उपकरणों एवं सामग्री को चुन सकते हैं। इस व्यवसाय के लिए आप सरकारी अनुदान योजनाओं से भी लाभ उठा सकते हैं।

शौचालय निर्माण बिजनेस में आप घरेलू शौचालय और कमर्शियल शौचालय दोनों के निर्माण की सेवा प्रदान कर सकते हैं। आप इस बिजनेस के लिए स्थान चुनते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपका स्थान शौचालय निर्माण के लिए उपयुक्त हो। आप इस बिजनेस को घर से शुरू कर सकते हैं लेकिन सुनिश्चित करें कि आपके घर के निकट शौचालय के निर्माण के लिए अनुमति है या नहीं। शौचालय निर्माण व्यवसाय में अधिकतर लोग महीने के लाभ कम से कम 20,000 से 30 हजार कमा सकते है

 लकड़ी के उत्पाद

हाँ, लकड़ी का बिजनेस एक लाभदायक बिजनेस हो सकता है। इस बिजनेस में सफल होने के लिए आपको अपने उत्पादों की गुणवत्ता बढ़ाने और बेहतर मार्केटिंग और प्रचार करने की आवश्यकता होती है। आप अपने उत्पादों को ऑनलाइन मार्केटप्लेस पर भी बेच सकते हैं जैसे Amazon और Etsy

आपको लकड़ी उत्पादों के बाजार की खोज करने की आवश्यकता होगी, जिससे आप अपने उत्पादों की विपणित कर सकें। आप स्थानीय विपणित से शुरू कर सकते हैं आपको अपने उत्पादों की गुणवत्ता पर ध्यान देना होगा। आपके उत्पादों का निर्माण उचित तकनीक और सही मापदंडों के साथ किया जाना चाहिए। इसके अलावा, आपको अपने उत्पादों के विस्तृत ज्ञान की भी आवश्यकता होगी। इसे आप अपने उत्पादों की खासियतों को संबोधित करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

मांगो फल प्रोडक्शन

मांगो की खेती के लिए, उपयुक्त जमीन और फलों को उगाने के लिए उचित तापमान और पानी की आपूर्ति की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, उचित खेती उपकरणों, उर्वरक और बीज आदि की भी आवश्यकता होती है। आप स्थानीय वितरकों से संपर्क कर सकते हैं और इन संसाधनों को खरीद सकते हैं।

फलों को विपणित करने के लिए, आप बाजार, सुपरमार्केट, फल और सब्जी की दुकान आदि में उन्हें बेच सकते हैं। इसके अलावा, आप अन्य बिक्री अवसरों जैसे आपकी जगह में फलों की मंडी या फलों के लिए ऑनलाइन मार्केट भी खोज सकते हैं।

AAm ka business ideas

मांगो की खेती एक बहुत ही मुनाफ़े का बिजनेस हो सकती है, लेकिन इसके लिए सही संसाधनों, उपकरणों, तकनीक, विपणन और व्यवस्था की आवश्यकता होती है.

छात्रों के लिए कंप्यूटर इंटरनेट सेवाएं

हाँ, छात्रों के लिए कंप्यूटर और इंटरनेट सेवाएं एक अच्छा बिजनेस आइडिया हो सकता है। आजकल शिक्षा के क्षेत्र में कंप्यूटर और इंटरनेट का उपयोग तेजी से बढ़ रहा है और इसलिए इस बिजनेस के लिए एक बड़ा बाजार हो सकता है। छात्रों के लिए कंप्यूटर सेवाओं की आवश्यकता स्कूलों, कॉलेजों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में होती है और इसलिए आप इन संस्थानों के पास अपना सेवा केंद्र स्थापित कर सकते हैं।

आपको अपने केंद्र में सभी आवश्यक सुविधाएं जैसे इंटरनेट कनेक्शन, प्रिंटर, स्कैनर, यूपीएस, फोटोकॉपी और अन्य उपकरण उपलब्ध करने होंगे जो छात्रों की आवश्यकताओं को पूरा कर सकें। इसके अलावा, आप अपने कंप्यूटर सेवा केंद्र में विभिन्न सॉफ्टवेयर भी उपलब्ध कर सकते हैं, जैसे कि माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, एडोब एक्सप्रेस, एंटीवायरस सॉफ्टवेयर आदि। आप इस बिजनेस में अधिक आय के लिए छात्रों के लिए अतिरिक्त सेवाए प्रदान कर सकते है.

  • छात्रों के निकट स्थानों पर विज्ञापन बैनर्स या पोस्टर लगाएं।
  • स्कूल या कॉलेज के समीक्षा के लिए विज्ञापन पत्रिकाएं बनाएं।

डेयरी फार्मिंग

यह बिजनेस उन लोगों के लिए भी उपयुक्त हो सकता है जो स्वयं दूध उत्पादन करना चाहते हैं। इस बिजनेस में आप अपनी खुद की गायों या भेड़-बकरियों को भी पाल सकते हैं और इससे आप न केवल स्वस्थ दूध प्राप्त कर सकते हैं बल्कि इससे अतिरिक्त आय भी प्राप्त कर सकते हैं। आप दूध से बने उत्पादों जैसे घी, दही, पनीर, लस्सी और दूध केक आदि भी बना सकते हैं जो अधिक मूल्य उत्पादों के रूप में बेचे जा सकते हैं।

Dairy farming business ideas

इस बिजनेस में सफलता प्राप्त करने के लिए, आपको उचित पालतू जानवरों, उचित खाद-खुराक और पानी प्रबंधन, उचित संचालन की जानकारी आवश्यक होगी। आप इस व्यवसाय में कम से कम लागत से आरंभ कर सकते हैं और इसे विस्तार करने के बाद, आप अपने बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए नए उत्पाद जोड़ सकते हैं।

पोल्ट्री फार्मिंग

हां, पोल्ट्री फार्मिंग एक व्यापारिक विकल्प है जो कम खर्च में शुरू किया जा सकता है और लाभ कमाया जा सकता है। यह व्यापार कम समय और साधनों में शुरू किया जा सकता है और आप इसे अपनी खेती के साथ संयुक्त भी कर सकते हैं। आपकी सफलता इस बिजनेस में आपकी मेहनत, समय और संयम पर निर्भर करती है।

जैसा कि आपने उल्लेख किया है, अधिक प्रोडक्शन और लाभ के लिए उन्नत तकनीकों का उपयोग किया जाता है। इसमें विविध उत्पादों को उत्पादित करने के लिए ब्रीडिंग, खुराक, अंडे प्रोडक्शन का प्रबंधन, स्वच्छता आदि जैसी विविध पहलुओं को भी ध्यान में रखना आवश्यक होता है।

Poultry Farming ka business

यह बिजनेस स्थान चुनने के लिए भी अत्यंत महत्वपूर्ण है। अच्छे वेंद्रण, साफ-सुथरे और सुरक्षित स्थान चुनना आपके पोल्ट्री फार्मिंग के लिए उपयुक्त होगा। आप अपने फार्म के लिए एक स्थान चुनने से पहले स्थान की अधिकतम व्यवसायिक उपयोगिता की जांच कर सकते हैं।

आटा चक्की का बिजनेस

आटा चक्की बिजनेस बहुत लाभदायक होता है और इसे शुरू करने के लिए आपको कुछ खर्च भी करना होगा। एक मोटर वाली आटा चक्की की खरीदारी के लिए आपको लगभग 50,000 रुपये से शुरुआत होगी और अधिकतम कीमत आपकी आवश्यकताओं और उपकरणों के आधार पर भी बढ़ सकती है। इसके अलावा, आपको उपकरणों की खरीद के लिए भी खर्च करने होंगे, जिनमें शामिल हो सकते हैं जैसे कि आटा चक्की की सफाई के लिए जुग, ताली या स्क्रूवड्राइवर जैसे उपकरण। आपको विपणन के लिए भी कुछ खर्च करना होगा, जैसे कि उत्पादों के लेबलिंग और पैकेजिंग के लिए माल पर छपे जाने वाले नाम या लोगो इत्यादि।

आप इस बिजनेस से महीने के लिए करीब 30,000 रुपये से 50,000 रुपये तक कमा सकते हैं, लेकिन यह आपके बिजनेस की स्थिति, स्थान और अन्य कारकों पर निर्भर करता है।

इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकान

इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकान एक बढ़िया बिजनेस के रूप में साबित हो सकती है, क्योंकि इस समय ज्यादातर लोग इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग करते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको पहले एक दुकान किराए पर लेनी होगी या फिर अपनी खुद की दुकान बनानी होगी। अगली चरण में आपको उत्पादों की आपूर्ति के लिए सबसे अच्छी गुणवत्ता वाले उत्पादों को निर्मित करने वाली कंपनियों से संपर्क करना होगा। इसके अलावा, आपको उत्पादों की नवीनतम जानकारी रखनी चाहिए और नए और स्पष्ट उत्पादों को अपने ग्राहकों को प्रदान करने के लिए तैयार रहना चाहिए। आपकी दुकान की दिखावट भी अत्यंत महत्वपूर्ण होती है। आप इस बिजनेस से कुछ हजार से लेकर कुछ लाख रुपये तक कमा सकते हैं।

दवाई दुकान

दवाई दुकान खोलने से पहले, आपको इस बिजनेस के बारे में अधिक जानकारी हासिल करनी चाहिए। दवाई विक्रेताओं से संपर्क करके, आप उनसे उचित दवाइयों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और अपनी दुकान के लिए इन्हें खरीद सकते हैं। आपको इस व्यवसाय के लिए उचित लाइसेंस लेना भी आवश्यक होगा।

दुकान को खोलने से पहले, आपको उचित स्थान का चयन करना होगा। आपको ध्यान में रखना होगा कि आपका दुकान अपनी दुकान को उन लोगों के पास रखा जाना चाहिए जो आमतौर पर दवाइयों की खरीद और उपचार करवाने आते हैं। आपको इसके लिए उचित राशि का किराया भी चुनना होगा।

medicines business ideas

दुकान को खोलने के बाद, आपको दुकान के लिए आवश्यक वस्तुओं की खरीद करनी होगी। इनमें रखने के लिए रैक, ग्राहकों की बैठक के लिए कुर्सियाँ, और दुकान में अन्य सामान जैसे काउंटर, खरीददारों के लिए टोटी आदि शामिल हो सकते हैं।

 ज्वेलरी मेकिंग वर्कशॉप

आप एक ज्वेलरी मेकिंग वर्कशॉप खोल सकते हैं और इस बिजनेस से लाभ कमा सकते हैं। आपको इस बिजनेस के लिए कुछ उपकरण और सामग्री की आवश्यकता होगी जैसे कि चांदी और सोने के धातु, बरतन, कटाई मशीनें, फाइल और सांध्य उपकरण। आप अपनी विशेष रुचि और अनुभव के आधार पर अलग-अलग प्रकार के आभूषण तैयार कर सकते हैं।

small business ideas

इस बिजनेस के लिए, आप एक दुकान खोल सकते हैं जिसमें आप अपने उत्पादों को रख सकते हैं और विस्तृत विवरणी दे सकते हैं। आप इंटरनेट वेबसाइट बनाकर अपने उत्पादों को ऑनलाइन बेच सकते हैं। आप अपनी वेबसाइट पर आभूषणों की फोटो और विवरणी जोड़ सकते हैं ताकि ग्राहक उन्हें देख सकें और उन्हें आपके उत्पादों के बारे में अधिक जानकारी मिल सके। आप अपने उत्पादों को इंटरनेट के माध्यम से विक्रय करके अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हैं और ज्यादा ग्राहकों को अपने आभूषणों तक पहुंचा सकते हैं

हर्बल खेती का बिजनेस

हर्बल खेती एक बहुत ही लाभदायक बिजनेस है जो आपको अच्छी कमाई के मौके प्रदान करता है। यह बिजनेस बहुत सारे लाभ देता है, जैसे कि आप इसे घर से भी शुरू कर सकते हैं और किसी भी अन्य बिजनेस की तुलना में कम लागत में शुरू कर सकते हैं। इसके लिए, आपको एक अच्छी जमीन की आवश्यकता होती है, जो अच्छी मिट्टी वाली होनी चाहिए ताकि वनस्पतियों को उत्तम रूप से विकसित किया जा सके।

इसके अलावा, आपको उचित रूप से तैयार किए गए बोटानिकल उत्पादों की आवश्यकता होती है जो आपके खेत में उगाए जाते हैं। आप इन उत्पादों को अपनी वेबसाइट और समुदाय के साथ साझा कर सकते हैं ताकि आपकी विशिष्टता और आयुर्वेदिक दवाइयों के प्रभाव को समझने में लोगों को मदद मिल सके। आप भी इन उत्पादों को नगद और ऑनलाइन बिक्री के माध्यम से बेच सकते हैं।

आचार का बिजनेस

आचार बनाने के लिए सबसे ज्यादा उपयोग किए जाने वाले फल और सब्जियों का चयन अत्यंत महत्वपूर्ण होता है। आपको अपने ग्राहकों के विभिन्न स्वादों को ध्यान में रखते हुए अपने आचार में विभिन्न मसालों का उपयोग करना चाहिए।आपको अपने आचार का ब्रांडिंग और पैकेजिंग पर ध्यान देना चाहिए। अपने आचार को एक खास तरीके से पैकेज करने से आप इसे अलग बना सकते हैं और अधिक ग्राहकों को आकर्षित कर सकते हैं।

small business ideas

यह भी देखें:-

आप अपने उत्पादों को ऑनलाइन बेचने के लिए अपनी वेबसाइट या ई-कॉमर्स प्लेटफार्म का उपयोग कर सकते हैं। आप अपने आचार को अपनी वेबसाइट पर आसानी से उपलब्ध करा सकते हैं और इससे आप अधिक ग्राहकों तक पहुंच सकते हैं।आपको अपने ग्राहकों से संपर्क बनाए रखना चाहिए। आप अपने ग्राहकों के फीडबैक को सुन सकते हैं

आप अपने आचार को ऑनलाइन भी बेच सकते हैं जिससे आप अपने उद्योग को बढ़ा सकते हैं। आप अपने उत्पादों को बिक्री के लिए अपनी वेबसाइट या अन्य ऑनलाइन बिक्री स्थानों पर भी बेच सकते हैं।

वेल्डिंग शॉप

वर्तमान में वेल्डिंग वर्क गाँव एवं छोटे कस्बो के लिए बेहतरीन बिज़नस आप्शन है. आपने देखा होगा जो भी वेल्डिंग का वर्क करते है वो हमेशा व्यस्त रहते है और अच्छी आमदनी लेते है. इसका कारण यह है की  आजकल लकड़ी की बजाय लोहे का प्रयोग ज्यादा हो रहा है.

दोस्तों हालांकि इस इस कार्य के लिए ट्रेनिंग की जरुरत पड़ती है. लेकिन इसके लिए आपको पढाई लिखाई की जरुरत नहीं होगी. इस बिज़नस को शुरू करने के लिए आपको शुरुवात में अपने आस पास के वेल्डिंग शॉप में 2 से 3 महीने की ट्रेनिंग लीजिये और इस बिज़नस को शुरू कीजिये.

small business ideas

यह बिज़नस बहुत ही कम लागत वाला बेहतरीन बिज़नस है इस बिज़नस को शुरू करने के लिए आपको एक पोर्टेबल वेल्डिंग मशीन की जरुरत होगी. जिसकी कीमत केवल 5 हजार मात्र है. और इसके साथ एक से ढेढ़ हजार के कीमत की कटर मशीन की जरुरत होगी. इन दोनों मशीन को खरीदकर आप इस व्यवसाय को शुरू कर सकते है. दोस्तों आप इस मशीन को खरीदने के लिए इंडिया मार्ट वेबसाइट में सर्च करके अपने घर में मंगा सकते है.

चाय की दुकान

चाय की दुकान खोलने के बाद, आप उत्पाद की आपूर्ति के लिए स्थानीय चाय वितरकों से संपर्क कर सकते हैं। आप भी ऑनलाइन ऑर्डर के माध्यम से चाय आपूर्ति ले सकते हैं।

अपनी दुकान को अत्यंत आकर्षक बनाने के लिए, आप अपनी दुकान को सजावट देने के लिए खर्च कर सकते हैं। आप भी दुकान में सुविधाएं जैसे कि फ्री वाई-फाई, बैठक कमरे, आदि जोड़ सकते हैं।

chai business ideas

आप अपनी दुकान के लिए एक वेबसाइट बना सकते हैं जिसमें आप उत्पादों के बारे में जानकारी और आर्डर करने का तरीका शामिल कर सकते हैं। आप भी सोशल मीडिया पर अपनी दुकान की पेशकश कर सकते हैं।

इस बिजनेस को सफल बनाने के लिए, आपको उत्तम गुणवत्ता की चाय प्रदान करनी होगी, उचित मूल्य निर्धारित करना होगा, और उत्तम ग्राहक सेवा प्रदान करना होगा। आप भी अपने ग्राहकों से फीडबैक ले सकते हैं और उनकी राय के अनुसार अपनी दुकान को बेहतर बनाने की कोशिश कर सकते हैं।

 दूध का बिजनेस

दूध का बिजनेस एक लाभदायक बिजनेस हो सकता है, जिसमें आप गाय या भैंस के दूध की खरीद-बिक्री और दूध की वितरण से संबंधित काम कर सकते हैं।

इस बिजनेस को शुरू करने से पहले, आपको एक ठीक से योजना बनानी होगी जिसमें आप दूध की खरीद, वितरण, प्रोडक्शन, बिक्री, लाभ और खर्चों के बारे में सोचेंगे। आपको संभवतः लोगों के समूह से संपर्क करने और दूध के खरीद के लिए दैनिक समझौते करने की जरूरत होगी।

Dudh business ideas

आप शुरूआत में छोटे स्तर पर शुरू कर सकते हैं और इसे धीरे-धीरे बढ़ा सकते हैं। आप दूध के पैकेट तैयार करने और दूध की डिलीवरी के लिए एक वाहन खरीद सकते हैं।

आप दूध के प्रोडक्शन के लिए एक दुग्ध उत्पादक कंपनी से संपर्क कर सकते हैं या खुद एक दुग्ध उत्पादक या दूध देने वाले जानवर रख सकते हैं। आप उत्पादित दूध को नजदीकी दुकानों और गृह उपभोक्ताओं को बेच सकते हैं।

सब्जियों का बिजनेस

सब्जियों का व्यापार एक लाभदायक बिजनेस हो सकता है। यह व्यापार अपनी तरह से बिजनेस करने वाले लोगों को अधिक लाभ दे सकता है क्योंकि इसमें ज्यादा बचत होती है और इसकी मांग भी लगातार बढ़ती जा रही है।

इस व्यापार को शुरू करने के लिए, सबसे पहले आपको एक अच्छा स्थान चुनना होगा। आप एक छोटे से दुकान या स्टॉल पर अपना सब्जी का व्यापार शुरू कर सकते हैं। आप अपने स्थान के नजदीकी सब्जी मंडी से सब्जी खरीद सकते हैं और उन्हें अपने दुकान पर बेच सकते हैं।

sabji ka business ideas

आप अपनी सब्जी की विपणित को बढ़ाने के लिए ऑनलाइन विक्रय भी कर सकते हैं। आप अपने सब्जी को अपनी वेबसाइट या अन्य ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर बेच सकते हैं।

इसके अलावा, आप स्थानीय रेस्तरां और होटल के साथ भी संपर्क कर सकते हैं और उन्हें अपनी सब्जी की आपूर्ति उपलब्ध करा सकते हैं

अन्य गांव में सबसे ज्यादा चलने वाला बिजनेस (Village Business in Hindi)

  1. गांव में दूध बेचने का बिजनेस
  2. ईट बनाने का बिजनेस
  3. गांव में सिलाई सेंटर खोले
  4. गांव में फसलों का क्रय -विक्रय
  5. गांव में बिल्डिंग मटेरियल का बिजनेस
  6. गांव में कार्ड प्रिटिंग का बिजनेस
  7. गांव में बढ़ई का बिजनेस
  8. गांव में इ मित्र शॉप खोले
  9. गांव में ट्रैक्टर किराए पर दे सकते है
  10. गांव में गुड बनाने का बिजनेस  
  11. गांव में साबुन बनाने का बिजनेस  
  12. गांव में राशन की दुकान का बिजनेस  
  13. गांव में केले की खेती का बिजनेस
  14. गांव में बांस की खेती का बिजनेस
  15. मकान बनाने का बिजनेस
  16. गांव में जिम खोल सकते है
  17. गांव में फोटोकॉपी और स्टेशनरी की दुकान खोले
  18. गांव में कॉस्मेटिक की दुकान खोलना
  19. गांव में ऑनलाइन बिजनेस करें
  20. गांव में इलेक्ट्रॉनिक रिपेयरिंग की दुकान खोले
  21. गांव में कॉमन सर्विस सेंटर खोले
  22. गांव में पानी पूरी और चाट का स्टाल खोले
  23. गांव में होटल यह ढाबा खोल सकते है
  24. गांव में मशरूम का बिजनेस  
  25. गांव में केक बनाने का बिजनेस
  26. गांव में अगरबत्ती बनाने का बिजनेस  
  27. गांव में आलू चिप्स बनाने का बिजनेस  
  28. फोटोग्राफी का बिजनेस करें
  29. गांव में कोल्ड स्टोरेज खोले
  30. ज्वेलरी बनाने का बिजनेस
  31. गांव में गेम सेंटर का बिजनेस  
  32. कार ड्राइविंग स्कूल खोले
  33. रोटी बनाने का बिज़नेस
  34. गांव में मिठाई की दुकान खोले
  35. गांव में महिलाओ के लिए जिम खोले
  36. गांव में सेकंड हैंड कार और बाइक बेचे
  37. जूट के बैग बनाने का बिजनेस
  38. पैकिंग का बिजनेस करें
  39. मास्क बनाने का बिजनेस
  40. पीपीई किट बनाने का बिजनेस
  41. ट्रैवल एजेंसी का बिजनेस
  42. डेकोरेशन आइटम बनाने का बिजनेस
  43. पेपर बैग बनाने का बिजनेस कर सकते है
  44. दोने पत्तल बनाने का बिजनेस
  45. आइसक्रीम बनाने का बिजनेस
  46. झाड़ू बनाने बनाने का बिजनेस
  47. पैसे ट्रांसफर का बिजनेस
  48. चॉकलेट बनाने का बिजनेस
  49. मोमबत्ती बनाने का बिजनेस
  50. गांव में चूड़ियों की दुकान खोल सकते है
  51. मेंहदी लगाने का काम कर सकते है
  52. खिलौने का दुकान खोल सकते है
  53. घर किराये पर देने का बिजनेस
  54. राखी बनाने का बिजनेस
  55. नुडल्स बनाने का बिजनेस
  56. गांव में फेरीवाला बिजनेस कर सकते है
  57. टायर पंचर बनाने का बिजनेस
  58. पूजा सामग्री की दुकान
  59. लोहे के दरवाजे बनाने का बिजनेस
  60. माचिस बनाने का बिजनेस
  61. सिलाई का बिजनेस
  62.  फूलों का बिज़नेस
  63.  छोटा सिनेमा घर खोलना
  64.  स्वदेशी उत्पादों के विक्रेता
  65.  लेबर कांट्रेक्टर का बिजनेस
  66.  प्याज स्टोरेज करने का बिजनेस
  67. कार/बाइक सर्विसिंग
  68. स्वच्छता सेवाएं

मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस आइडियाज – Manufacturing Business Ideas

  • अगरबत्ती मेकिंग बिज़नस
  • पापड़ मेकिंग बिज़नस
  • नोटबुक मेकिंग बिज़नस
  • खिला मेकिंग बिज़नस
  • नुडल मेकिंग बिज़नस
  • स्लिपर मेकिंग बिज़नस
  • मसाला मेकिंग बिज़नस
  • माचिस मैन्युफैक्चरिंग
  • मोब मेकिंग बिजनेस
  • नमकीन मेकिंग
  • नमकीन मशीन मेकिंग
  • मोटरसाइकिल निर्माण
  • बिस्कुट मेकिंग
  • सॉफ्टवेयर विकास
  • खाद्य प्रोडक्शन (जैसे आटा, मैदा, दाल आदि)
  • जूते प्रोडक्शन
  • लॉन चेयर निर्माण
  • रंग मेकिंग
  • नेकलेस बनाने का व्यापार
  • लिफ्ट मेकिंग
  • सामान्य मशीनों के लिए उपकरण बनाना
  • बायो-डीजल प्रोडक्शन
  • जुताई का सामान मेकिंग
  • स्वचालित मैशिन प्रोडक्शन
  • तेल और तेल से बने उत्पादों का मेकिंग
  • लेजर टैग का बिजनेस
  • स्मार्टफोन मेकिंग
  • एलईडी लाइट्स मेकिंग
  • फूलों का व्यापार
  • सिरिंज मेकिंग
  • इलेक्ट्रॉनिक्स मेकिंग
  • एयर कंडीशनर मेकिंग

कम लागत लगाकर शुरू होने वाले बिजनेस

  1. बाइक सर्विसिंग का बिजनेस
  2. डेली नीड्स का बिजेनस
  3. वेबसाइट या ब्लॉग बनाना
  4. फ़ूड कोर्ट
  5. लेडिस टेलर
  6. गुपचुप सेण्टर
  7. जूस सेंटर
  8. सब्जी शॉप
  9. किराना शॉप
  10. फैंसी शॉप
  11. मुख शुद्धि केंद्र
  12. चॉइस सेण्टर
  13. कपड़ा का दुकान
  14. वेल्डिंग शॉप
  15. साउंड सर्विस
  16. टेंट हाउस
  17. फोटो फ्रेमिंग
  18. फोटोकॉपी शॉप

घर बैठे शुरू होने वाले बिजनेस – Home Business Ideas

  1. LIC एजेंट
  2. बोरवेल्स एजेंट
  3. होम ट्यूशन
  4. टिफिन सर्विस
  5. डांस क्लास
  6. प्ले स्कूल
  7. योग ट्रेनर
  8. मेहंदी क्लास
  9. हॉबी क्लासेस
  10. पिकू फाल सेण्टर
  11. प्रेस शॉप
  12. ऑनलाइन कार्य
  13. सिलाई कढाई का बिज़नस
  14. पंचर दुकान
  15. किराना शॉप
  16. आटा चक्की
  17. राइस मिल
  18. साड़ी सेण्टर
  19. लिफाफा मेकिंग
  20. कैंडल मेकिंग
  21. आचार का बिजनेस
  22. पापड़ का बिजनेस
  23. youtube चैनल
  24. ब्लॉग्गिंग
  25. डांस क्लास
  26. प्ले स्कूल
  27. बाइक सर्विसिंग
  28. वेल्डिंग दुकान
  29. नास्ता

कृषि से जुड़े बिजनेस आइडियाज – Farming Business ideas

  • डेयरी का बिजेनस
  • शक्कर बिजनेस आइडियाज
  • गुड़ और शक्कर बिजनेस आइडियाज
  • फल और सब्जियों का बिजनेस आइडियाज
  • मशरूम बिजनेस आइडियाज
  • मक्का प्रोडक्शन का बिजनेस आइडियाज
  • राइस मिल का बिजनेस
  • अनाज भंडार
  • शहद बिजनेस आइडियाज
  • पशुपालन
  • फल का होलसेल
  • मक्की का सिलाज़ प्रोडक्शन का बिजेनस
  • ड्राय फ्रूट्स होलसेल बिजेनस
  • तंबाकू होलसेल बिजेनस
  • कीटनाशक बिजनेस
  • गुपचुप बिजनेस आइडियाज
  • टेंट बिजनेस आइडियाज
  • बोर एजेंट
  • LIC एजेंट
  • CSC सेण्टर
  • चाय दुकान
  • डेली नीड्स
  • पान ठेला
  • मोची की दुकान
  • सेलून

यह भी पढ़े:-

FAQ

गांव देहात में क्या बिजनेस करें?

गांव देहात में आप दूध डेयरी, मुर्गी पालन, मधुमक्खी पालन, सिलाई सेंटर, सैलून व ब्यूटीपार्लर, किराना स्टोर व फसलों के क्रय विक्रय का बिजनेस कर सकते है।

 गाँव मे मशीनरी बिजनेस क्या कर सकते है?

अगर आप गाँव में रहकर मशीनरी बिजनेस करना चाहते है तो आटा चक्की और तेल निकालने का मशीनरी बिजनेस सबसे अच्छा है। यह ऐसा बिजनेस है जिसे गाँव से घर बैठे भी शुरू किया जा सकता है


ग्रामीण क्षेत्र में कौन सा बिजनेस करना चाहिए?

पोल्ट्री फार्म की स्थापना
दूध केंद्र खोलना
उर्वरकों का थोक व्यापार
पेयजल की आपूर्ति
जैविक सब्जियों का उत्पादन
मछली पालन फार्म शुरू करना
फूलों की खेती
आटा की चक्की खोलना

निष्कर्ष

तो दोस्तों उम्मीद करता हु की आपको 100+ गांव के लिए बिजनेस आईडिया | Village Business Ideas In Hindi आपको पसंद आया होगा. यही यह पोस्ट 100+गांव के लिए बिजनेस आईडिया | Village Business Ideas In Hindi आपको पसंद आया हो तो अपने फ्रेंड को शेयर करें ताकि वो भी इन १०१ भविष्यवादी बिजनेस को अपनाकर अपने जीवन को सफल बना सके. यदि इसी प्रकार के बिज़नस आइडियाज के लिए interested है तो नये-नये बिज़नस आईडिया, गांव के लिए बिजनेस आईडिया (Future Business Ideas In Hindi), गांव के लिए बिजनेस आ आईडिया (Future Business Ideas In Hindi) के लिए हमारे यूट्यूब चैनल computervidya और वेबसाइटcomputervidya.com को अवश्य विजिट करे.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here