Small business ideas: मात्र 20 हजार से शुरू कीजिए, 25 हजार मंथली प्रॉफिट वाला बिजनेस

135
small business ideas
small business ideas

Small business ideas

अधिकतर लोगो को यही लगता है की मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस शुरू करने के लिए बहुत अधिक पैसे की जरुरत होती है. पैसे के साथ-साथ टेक्निकल स्किल और कर्मचारी की जरुरत होती है. जिसके चलते वे सोचने लगते है की मेरे पास पैसे नहीं है टेक्निकल स्किल नहीं है तो मैं मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस नहीं कर सकता हु.

इसी सोच के चलते बहुत से लोग बिजनेस शुरू नहीं कर पाते है और उनका जीवन दुसरे के मजदूरी करते-करते निकल जाता है. आज हम आपके लिए केवल 20 हजार रूपये में शुरू होने वाले एक शानदार मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस लेकर आये है. आपको इस बिजेनस को शुरू करने के लिए किसी प्रकार के मशीन या कर्मचारी की जरुरत नहीं है. आप अपने घर से इस बिजनेस को शुरू करके मोटी कमाई कर सकते है.

LED बल्ब की मैन्युफैक्चरिंग बिजेनस

LED बल्ब का मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाकर लाखों रूपये कमाए जा सकते है। यदि आप LED बल्ब का मैन्युफैक्चरिंग शुरू करना चाहते है तो केवल 20 हजार रूपये के निवेश से बिजनेस को शुरू कर सकते है। प्रधानमंत्री जी के उज्जवला योजना के चलते LED लाइट की डिमांड काफी बढ़ गया है आपने देखा होता सभी घरों में प्रायः LED लाइट का इस्तेमाल किया जाता है.

Small business ideas – LED BulB manufacturing Business

LED बल्ब का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप केवल 20 हजार रूपये की निवेश में शुरू करके महीने के 25 से 30 हजार रूपये असानी से कमा सकते है.

LED बल्ब का मैन्युफैक्चरिंग यूनिट की खास बात यह है इसे कोई भी कम पढ़ा लिखा असानी से शरू कर सकता है. इसके लिए दुकान या शॉप की जरुरत नहीं है. नए बल्ब बनाने के साथ पुराने LED बल्ब की रिपेयरिंग भी किया जा सकता है. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए प्रारंभिक बिजली रिपेयरिंग का ज्ञान काफी है.

LED बल्ब बनाने की मशीन

LED बल्ब को बनाने के लिए केवल 2 मशीन की जरुरत होगी. जिसकी जानकरी मैं निचे दे रहा हूँ.

  • पंचिंग मशीन : LED बल्ब के ऊपरी ढक्कन को लगाने के लिए किया जाता है.
  • LED बल्ब टिक्की प्रेस्सिंग मशीन: LED बल्ब के टिक्की को बल्ब में प्रेस करके लगाने के लिए उपयोग में लाया जाता है.

LED बल्ब बनाने की मशीन की कीमत

LED बल्ब का प्रोडक्शन के लिए 2 मशीन की जरुरत होती है. जिसमे पहला मशीन पंचिंग मशीन है. पंचिंग मशीन की कीमत 800 रूपये से शुरू हो जाती है. इस मशीन को आप indiamart वेबसाइट में सर्च करके घर पर मंगा सकते है.

LED बल्ब बनाने में जो दूसरी मशीन उपयोग होती है उसे टिक्की प्रेसिंग मशीन कहा जाता है.  इस मशीन की कीमत 2000 रूपये से शुरू हो जाती है. इस मशीन को आप indiamart वेबसाइट में सर्च करके घर पर मंगा सकते है.

LED बल्ब के लिए रॉ मटेरियल

LED बल्ब की प्रोडक्शन करने के लिए केवल 7 प्रकार के कच्चा माल की जरुरत होती है जिसकी जानकारी निचे दे रहे है.

  1. Rectifier Circuit Driver
  2. LED PCB
  3. प्लास्टिक बॉडी
  4. हीट सिंक
  5. कैप या होल्डर
  6. डिफ्यूज़र
  7. पैकेजिंग मटेरियल

LED बल्ब बनाने की ट्रेनिंग कहा से ले?

LED बल्ब बनाने की ट्रेनिंग आप YouTube विडियो के माध्यम से ले सकते है. इसके लिए आप निचे दिए गए विडियो को क्लिक करके भी LED बल्ब बनाने की प्रोसेस को समझ सकते है. बिजनेस की पूरी जानकरी के लिए आप इस पोस्ट को भी पढ़ सकते है. साथ ही आप हमारे YouTube चैनल Computervidya में विजिट कर सकते है. इसी प्रकार के नए नए बिजनेस आइडियाज, स्माल बिज़नस आइडियाज और बेस्ट बिजेनस आइडियाज की जानकरी ले सकते है.

LED बल्ब का प्रोडक्शन कैसे शुरू करें

LED बल्ब बनाने का कच्चा माल हमारे देश के लगभग सभी शहरों में मिल जाता है. बहुत से कंपनी LED बल्ब बनाने की रेडिमेड KIT बेचते है. जिसे आप ऑनलाइन घर पर मंगा सकते है. इंडियामार्ट वेबसाइट या YouTube  से आप LED बल्ब बनाने के सामान के विक्रेता की जानकारी ले सकते है.

LED बल्ब बनाने के कच्चा माल खरीदने पर कंपनी LED बल्ब प्रोसेस की ट्रेनिंग भी देती है जिसे आप एक ही दिन में असानी से सिख सकते है. काम सीखते ही आप घर पर LED बल्ब बनाने का काम शुरू कर सकते है.

एलईडी बल्ब के मैन्युफैक्चरिंग में निवेश

यदि आप LED बल्ब बनाने के व्यापार को घर से शुरू करना चाहते है तो आपको केवल मशीन और रॉ मटेरियल की जरुरत होगी. बिजनेस की शुरुवात आप केवल 20 हजार की लागत से कर सकते है. जैसे – जैसे बिजनेस बढ़ने लगे आप दुकान में निवेश कर सकते है.

कितना होगी कमाई

एक LED बल्ब को बनाने के लिए ज्यादा से ज्यादा 5 मिनट का समय लगा जाता है. यदि बल्ब बनाने वाला एक्सपर्ट है उस स्थिति में केवल 2 से 3 मिनट में बनाया जा सकता है. एक दिन में यदि 8 घंटे काम किया जाये तो कम से कम 100 बल्ब का निर्माण किया जा सकता है.

एक बल्ब को बनाने की लागत 10 रूपये तक आती है जो मार्किट में 30 रूपये में बिक जाता है. यदि अच्छी क्वालिटी में बल्ब बनाया जाये तो उसकी लागत 30 से 40 रूपये तक आ जाता है जो मार्किट में 100 रूपये में बिक जाता है.

बिजनेस की शुरुवात के लिए कई कंपनी अपना ब्रांड नेम भी दे देती है. जिससे बिजनेस की बिजनेस की शुरुवात में कोई परेशानी ना हो. 3 से 4 महीने के ट्रायल के बाद यदि बिजनेस अच्छे से जम जाता है. मार्केट में डिमांड बढ़ जाता है तो इसके बाद आप अपना खुद के ब्रांड का LED बल्ब का मैन्युफैक्चरिंग कर सकते है.

यदि आपका कोई सवाल या सुझाव है तो पोस्ट के निचे कमेंट जरुर करें. बिजनेस की पूरी जानकारी के लिए आप हमारे YouTube चैनल Computervidya और वेबसाइट computervidya.com में विजिट अवश्य करें. थैंक यू

4 COMMENTS

  1. मैं आपकी वेबसाइट को बहुत ही ज्यादा पसंद करता हूं, ऐसी वेबसाइट किसी की नहीं मिली अभी तक। और आपके ऑर्टिकल पढ़ने के बाद मैंने भीं ब्लॉग लिखाना शुरू किया हैं, क्या आप मेरी वेबसाइट देख कर बता सकते हैं। क्या मैं सही काम कर रहा हूं प्लीज़ मेरी मदद करें।

    Display Attraction हिंदी में जानकारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here