Small Businss Ideas – पोहा फैक्ट्री से लाखों कमाए! सरकार से मिलेगा 90% तक लोन

109
small business ideas
small business ideas

Small Businss Ideas

यदि आपके पास केवल 500 वर्ग फुट की जगह है तो आप इससे लाखो की कमाई कर सकते है. जी हां दोस्तों आपने सही सुना है केवल 500 वर्ग फूट के जगह में पोहा फैक्ट्री शुरू किया जा सकता है.

Small Businss Ideas
Small Businss Ideas

इस बिजनेस की सबसे अच्छी बात यह है इसमें सरकार 90% तक का लोन दे रही है. पोहा बनाने के लिए पोहा मशीन की जरुरत होगी. इसके अलावा भट्टी और पोहा को पैक करने के लिए पैकिंग मशीन की जरुरत होगी. इसके साथ कुछ अन्य छोटे मोटे उपकरण लगाने की जरुरत पड़ेगी.

पोहा का बिजेनस क्यों करें?

यदि आप बहुत ही कम लागत में एक अच्छे बिजनेस की तलाश में है तो पोहा बनाने का बिजनेस आपके लिए सही बिजनेस हो सकता है. वर्तमान में लोग स्वास्थ के प्रति काफी जागरूक है और पोहा को न्यूट्रिटिव फूट कहा जाता है जिसके चलते नास्ते में पोहा का बहुत अधिक उपयोग होता है. इस कारण से पोहा की डिमांड बारहों महिना बना रहता है.

पोहा का बहुत अधिक डिमांड होने के बावजूद भी किसी भी बड़ी कंपनी का ब्रांड नहीं चलता है. वर्तमान में पोहा का प्रोडक्शन छोटी-छोटी कंपनीयां ही कर रही है. ऐसे में आप भी पोहा बिजनेस शुरू करके खूब कमाई कर सकते है.

पोहा का बिजनेस कैसे शुरू करें?

यदि आपके घर में छोटा सा कमरा खाली है तो आप पोहा बिजनेस की शुरुवात घर से कर सकते है. पोहा की फैक्ट्री लगाने के लिए केवल 500 वर्ग फूट जमीन की जरुरत होती है. पोहा की फैक्ट्री खोलने के लिए पोहा मशीन, भट्टी और पैकिंग मशीन की जरुरत होती है.

पोहा बनाने के कच्चा रॉ मटेरियल रखने के लिए अन्य जरुरत पड़ेगी. चावल मुख्य रॉ मटेरियल होता है जो हमारे देश में सभी जगहों में असानी से मिल जाता है. इनके अलावा जो सामान लगते है वह लोकल किराना शॉप में मिल जायेगा.

पोहा फैक्ट्री की लागत कितनी होगी?

खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) की रिपोर्ट के अनुसार,पोहा बनाने की यूनिट को 2.43 लाख रूपये में लगाया जा सकता है.  पोहा बनाने के इस फैक्ट्री को आप लगभग 500 Sqft की जगह में शुरू कर सकते है. इस पर व्यापारी को एक लाख रूपये का खर्च आएगा.

पोहा बनाने की मशीन, सिव्स, भट्टी, ड्रम और पैकिंग मशीन में लगभग 1 लाख का खर्च आ जायेगा. इस प्रकार पोहा फैक्ट्री में 2 लाख रूपये का कुल खर्च आयेगा. बिजनेस में वर्किंग कैपिटल के रूप में 43000 रूपये खर्च होंगे.

कैसे मिलेगा लोन

सबसे पहले आपको पोहा बनाने के फैक्ट्री के लिए एक प्रोजेक्ट फाइल बनाना होगा. प्रोजेक्ट फाइल में बिजनेस से जुड़े सभी जानकरी, मशीन, पर्सनल डॉक्यूमेंट लगाने होंगे.

प्रोजेक्ट फाइल को तैयार करने के बाद आपको ग्रामोद्योग रोजगार योजना के अंतर्गत लोन के लिए आवेदन अप्लाई करना होगा. यदि आपका लोन अप्रूवल होता है तो आपको 90% का लोन मिल जायेगा. KVIC द्वारा हर साल ग्रामीण उद्योग को बढ़ाने के लिए लोन दिया जाता है. आप भी इसका फायदा उठाकर अपने एरिया में बिजनेस को शुरू करके मोटी कमाई कर सकते है.

FAQ

पोहा बनाने की मशीन कितने की आती है?

पोहा बनाने के लिए मशीन, भट्टी और पैकिंग मशीन की कीमत एक लाख रूपये है. जिसे आप इंडियामार्ट या अपने नजदीकी मशीन सेलर से खरीद सकते है.

पोहा बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

पोहा बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए सबसे पहले अपने एरिया में पोहा का सर्वे कर लेवे. सर्वे करने के बाद जगह का व्यवस्था कर लेवे. प्रोजेक्ट फाइल बना कर आवेदन करें. लोन अप्रोव होने के बाद मशीन ख़रीदे.

पोहा बिजनेस के लिए कौन से लाइसेंस लगेगा?

पोहा के व्यवसाय के लिए ट्रेड लाइसेंस, FASSAI और ऑनलाइन सेल्लिंग के लिए GST लाइसेंस की आवश्यकता होगी. बिजनेस को सुचारू रूप से चलाने के लिए करंट बैंक अकाउंट, पैन कार्ड इत्यादि की जरुरत होगी.

पोहा कितने प्रकार का होता है?

पोहा मुख्य रूप से 3 प्रकार का होता है जिसमे बटाटा पोहा, कांदा पोहा और चिवड़ा शामिल है. पोहा का मुख्य उपयोग स्नैक्स के रूप में किया जाता है.

क्या पोहा चावल से बनता है?

पोहा बनाने का रॉ मटेरियल मुख्य रूप से चावल है. चावल हमारे देश के सभी जगह में असानी से उपलब्ध है. चावल घान से निकलता है.

यदि आपका कोई सवाल या सुझाव है तो पोस्ट के निचे कमेंट जरुर करें. बिजनेस की पूरी जानकारी के लिए आप हमारे YouTube चैनल Computervidya और वेबसाइट computervidya.com में विजिट अवश्य करें. इसी प्रकार के नए नए बिजनेस आइडियाज, नया बिजनेस आइडियाज, नया स्टार्टअप आइडियाज और स्माल बिजनेस आइडियाज के लिए हमसे जुड़े रहे. थैंक यु ..