कम लागत में जूस की दुकान कैसे खोले ? (2024) | Juice Shop Business Ideas In Hindi

आज मै आप लोगो के लिए एक ऐसे बहुत ही डिमांडिंग बिजनेस आइडियाज लेकर आया हू. जिसका डिमांड गांव हो या फिर शहर सभी जगह होती ही है. और आज के दुनिया में इसका यूज हर कोई करता है. क्योकि इसका जरूरत हर इन्सान को होता है. इस बिजनेस का खास बात ये है. की इसका मार्केट में किसी प्रकार का कोई भी कम्पीटीशन नहीं है. क्योकि ये एक बहुत ही यूनिक बिजनेस आइडियाज है.

वैसे ही आज आप सभी के लिए एक बहुत ही ज्यादा शानदार बिजनेस आइडियाज लेकर आये है. जिसको आप गर्मी के मौसम में शुरू कर सकते है. वो भी बहुत ही कम बजट में और अच्छा मुनाफा कमा सकते है.

इस बिजनेस की सबसे अच्छी बात ये है. इसमें कस्टमर खुद आपके पास चल के आयेगे. और ये एक ऐसे बिजनेस है. जो पूरा 12 महीने चलने वाला है. सबसे अच्छी बात ये है की गर्मी के दिनों में ये बिजनेस बहुत ही ज्यादा चलता है.

क्योकि गर्मी के दिनों में जूस पिने से बहुत अच्छा एनर्जी मिलता है. और शरीर को भी ठंडक पहुचता है, गर्मी के दिनों में जूस का डिमांड बहुत ज्यादा रहती है. ऐसे में अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते है. तो अच्छा खासा कमाई कर सकते है.

अनुक्रम --दिखाए --

जूस का बिजनेस कैसे शुरू करें ( Juice shop Business Ideas IN Hindi )

तो दोस्तों आज मै आप लोगो को एक ऐसे बिजनेस आइडियाज के बारे में बताने वाला हु जिसका डिमांड हमेशा रहता है और इसकी सबसे ख़ास बात ये है की इस बिजनेस में कोई भी नुकसान में नहीं रहता है. इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आज हम आपको बतायेगे की आप इस बिजनेस को कैसे शुरू कर सकते है, और आप इस बिजनेस में होने वाले नुकसान से कैसे बचे जा सकते है.

Juice Shop Business Ideas In Hindi

आज हम आपको बनाते वाले है की आप इस जूस के बिजनेस का जूस कार्नर, जूस निकलने के लिए मशीन, जूस का बिजनेस, सभी जूस बिजनेस के बारे में बताने वाले है, इसे साथ ही इस जूस का बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको सभी प्रकार के अलग अलग फलो को रखना होगा. जिसे की जिस ग्राहक को जिस फल का जूस चाहिए उसको आप तुरन्त दे सके. और कस्टमर तो डिमांड करेंगे ही क्योकि आपके जूस सेंटर चला रहे है. उस समय आपको कस्टमर का डिमांड को पूरा करना होगा.

आपको तो पता ही होगा की गर्मी के दिनो मे जूस बहुत ही ज्यादा बिकता है. ऐसे में अगर इस जूस का बिजनेस करते है तो ये बहुत ही प्रोफिटेबल बिजनेस साबित होगा. तो इसके लिए आपको ताजा ताजा फल आप ग्रामीण इलाको के किसान से बहुत ही कम दाम में लेकर आप इस बिजनेस हो बड़ी आसानी से शुरू कर सकते है. और बहुत से फल जैसे आम, अनानास, अनार, गन्ना, संतरा, जैसे सिजनेबल फ्रूट्स को किसानो से लेकर और जूस निकालने के लिए मशीन ले कर इस बिजनेस को शुरू कर सकते है.

जूस बनाने के लिए क्या-क्या सामान चाहिए

अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते है. तो इसके लिए आपको जूस निकलने के लिए मशीन, जुस को रखने के लिए स्टील का बर्तन, जूस को ठंडा करने के लिए फ्रिज, या फिर बर्फ, और इसे साथ ही कांच का बहुत सारा गिलास या फिर प्लास्टिक का ग्लास जिस पर आप जूस को दे सके. इसके साथ ही जूस बनाने के लिए बहुत जरुरी सामान जैसे गन्ना, जूसर मशीन जूस को रखने के लिए बर्तन जैसे गंजी, इस सभी सामान को रख कर आप बड़ी आसानी से इस जूस का बिजनेस को शुरू कर सकते है.

जूस पिने के फायदें क्या-क्या  हैं                             

वैसे तो जूस पिने से बहुत से फायदे मिलते है. क्योकि जूस पिने से हमारे शरीर की उर्जा और विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व मिलते है. लेकिन क्या आपको ये पता है. की जूस पिने के हमारे शरीर के पोषक तत्व के साथ साथ बहुत ही सारे विटामिन फाइबर मिलते है. जो की हमारे शरीर के लिए बहुत जरुरी होता है.

जो की हमारे शरीर में एनर्जी देता है. जिससे हमारे शरीर में रोधक तथा प्रतिरोधक क्षमता बढती हैं. जूस हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होता हैं. साथ-साथ बहुत सारे बिमारियों से रोकथाम भी होती हैं. जिस कारण हर इंसान को जूस पीना चाहिए.

जूस में कौन-कौन से विटामिन पाए जाते हैं

आपको तो पता ही होगा की ताजे फलो और सब्जियों के जूस में ऐसे बहुत प्रकार के पोषक तत्व तथा विटामिन पाए जाते है. जो की हमारे शरीर के लिए बहुत जरुरी होता है, जिसमें–फाइबर कार्बोहाइड्रेट, फॉस्फोरस, पोटैशियम, मैग्नीशियम, क्रोमियम, कैल्शियम, कोबाल्ट, जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.

इसके साथ ही विटामिन सी, और विटामिन ए, भी पाया जाता है, इस लिए हर रोज जूस पीना चाहिए जैसे की अनानास, संतरा, गन्ना, आवला, खीरा, टमाटर, सेब , जैसे बहुत से फल और सब्जियों के जूस पीना चाहिए, इस सभी का जूस रोज पिने से हमारे शरीर में एनर्जी पोषक तत्व और विटामिन मिलता है. जिसे की हमारे शरीर को बहुत ज्यादा फायदे मिलते है.

जूस का बिजनेस क्यों खोलना चाहिए? (How To Open Juice Business In Hindi)

जूस का बिजनेस इसलिए खोलना चाहिए क्योंकि जूस को सभी मौसम में पीया जाता हैं. और सभी मौसम में बिकता हैं. लेकिन जब बात गर्मी के दिनों की आती है. तो इसका डिमांड बढ़ जाती है. और लोगो को जूस शॉप की बहुत जरुरत होती हैं. जिससे थकान को दूर किया जाता है और बॉडी में एनर्जी भी मिलता है.

जिससे की जूस सेंटर मार्केट में बहुत बड़ा हो जाता हैं .और जूस को पिने के बहुत फायदे होती हैं. जूस पिने से शारीर की सारी थकान दूर हो जाती हैं. क्योंकि इसमें आवाश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो शारीर के लिए बहुत ही फायदे मंद होता हैं. तथा यह आवश्यक तत्व हमारे शारीर को ऊर्जा और बिमारी से लड़ने की रोधक–प्रति रोधक क्षमता को बढाता हैं. जिससे शारीर स्वस्थ रहता हैं, और साथ ही जूस शारीर के लिए बहुत लाभदायक होता हैं. जिस कारण जूस की डिमांड गर्मी में बहुत तेजी से बढ़ जाती है. इसलिए जूस की  शॉप खोलना चाहिए.

जूस का बिजनेस कौन कर सकता है 

इस जूस का बिजनेस को महिला हो या कोई पुरुष, बच्चे हो या फिर कोई बुजूर्ग कोई भी हो एक छोटा सा शॉप खोलकर शुरू कर सकते है.

  •  जूस की बिजनेस शुरू करने के लिए किसी बड़ी डिग्री की आवश्यकता  नहीं पड़ती हैं जूस की बिजनेस कोई भी व्यक्ति कर सकता है. चाहे वह कम पढ़े  महिला हो या पुरुष आसानी से यह बिजनेस को  कर सकता  है. 
  • यदि किसी व्यक्ति के पास ज्यादा पैसा नहीं है, और वह इस बिजनेस करना चाहता हैं तो वह व्यक्ति  कम बजट में भी जूस का बिजनेस कर सकता है. और अधिक कमाई जूस बिजनेस से कर सकता हैं.
  •  कोई भी स्टूडेंट्स पार्ट टाईम भी इस जूस के बिजनेस को आसानी से कम इन्वेस्टमेंट में करके अच्छी आमदानी  कर सकते  हैं.
  • इस बिजनेस को कोई भी 10वी पढ़े व्यक्ति भी यदि कम पढ़ा लिखा हो वह आसानी से कर सकता हैं. कोई भी महिलाएँ यदि वह शादी-शुदा है और अपना खुद का बिजनेस शुरू कारना चाहती हैं तो वह भी इस बिजनेस द्वारा  अच्छी मुनाफा कमा सकती हैं

जूस  की शॉप  खोलने में कितना पैसा लगेगा

इस बिजनेस (Juice Shop Business Ideas In Hindi) शुरू करने की बात करे तो आप अपने हिसाब से और अपने बजट के हिसाब इस बिजनेस में इन्वेस्टमेंट कर के बिजनेस शुरू कर सकते है. और अगर इस बिजनेस को कम पैसा से शुरू करना चाहते है. तो आप 50 हजार की लागत में इस बिजनेस को शुरू कर सकते है.

इसे साथ ही आपको जूस को ठंडा करने के लिए फ्रिज की जरूरत होगी और जूस को बनाने के लिए जूसर मशीन की भी जरूरत पड़ेगी. और जूस बनाने के लिए आपको ताजे फल और ताजे सब्जियो की भी जरूरत होगी. जिसे आप जूस बनाकर बेच सकते है. और ये सभी सामान 50 हजार में बड़ी आसानी से आ जायेगा.

यदि आप किसी कस्बो एवं शहरो में किसी भीड़-भाड़ वाले इलाको में या रोड के पास बड़े स्तर में अपना बिजनेस करना चाहते हैं तो आप 1 लाख 2 लाख रुपए लगा कर अपने बज़ट अनुसार भी बिजनेस शुरू कर सकते हैं. और अधिक मुनाफा कमा सकते हैं.   

जूस की दुकान के लिए कितनी जगह की चाहिए

दोस्तों जूस शॉप के लिए आपको कितनी जगह चाहिए जूस की दुकान खोलने के शुरुवाती समय में आप इस बिजनेस को रोड के किनारों में ठेला लगाकर कर सकते है. और इसमें आपको दुकान की किराया देनी की भी जरूरत नहीं होगी लेकिन अगर आप चाहए तो इस शॉप को आप अपनी शहर या फिर किसी भी बड़े मार्केट में भी खोल सकते है.

लेकिन इस बिजनेस को आपको अच्छा भीड़ भाड वाले जगह में करना होगा. जहा पर लोगो का मोटर गाड़ी आने जाने वाली हो तो आप वहा पर इस बिजनेस को एक 10 बाई 10 के कमरा में शुरू कर सकते है, और अगर आप चाहए तो बड़े स्तर में शुरू कर सकते है बस इसके लिए आपको डबल कमरा की जरूरत होगी.

 जूस की दुकान को कहाँ खोलना चाहिए

वैसे तो जूस का बिजनेस (Juice Shop Business Ideas In Hindi) पुरे मौसम में चलता है. लेकिन गर्मी के मौसम में ये बिजनेस बहुत ज्यादा चलता है. जिसके की इसका डिमांड मार्केट में बहुत ज्यादा रहती है. क्योकि गर्मी के दिनों में ठंडी और एनर्जी ड्रिंग की जरूरत सभी को बहुत ज्यादा होती है. ऐसे में इस बिजनेस को शुरू कर के अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है.

इसलिए बिजनेस को आपको शहर के किसी भी भीड़ भाड वाले एरिया में शुरू करना चाहिए, लोग आते जाते रहते है. और जहा जनसंख्या भी बहुत हो जिसे की आपकी बिजनेस बहुत अच्छा ग्रो करेगा.

जूस की दूकान को आप शहर के भीड़-भाड़ वाले इलाको में शुरू कर के अच्छी आमदानी ले सकते है. आप जूस सेंटर के लिए निम्न इलाकों का चयन कर सकते हैं.

  •  हॉस्पिटल के पास जूस सेंटर अवश्य डालें क्योंकि वहाँ मरीजो को जूस की जरुरत होती हैं.
  • जिम के सामने में भी जूस सेंटर डाल सकते हैं. क्योंकि जिम करने वालों को एनर्जी ड्रिंक और प्रोटीन की आवश्यकता होती हैं.
  • शहर के रोड के किनारे जहाँ लोग आते-जाते हो.
  • पार्क और गार्डन के आ स-पास खोलना चाहिए. क्योंकि सुबह-सुबह लोग सैर सपाटा करने निकलते है और जूस शॉप में जाकर जूस पीना पसंद करते हैं.
  • एयर पोर्ट के बाहर .
  • मार्केट प्लेस के अन्दर.
  • रेलवे स्टेशन के आस-पास.
  • मॉल व टॉकीज  के आस-पास वाले जगहों में.
  • स्कूल और कॉलेज के आस-पास .  
  • बस स्टैण्ड के सामने.

जूस शॉप के लिए डिसप्ले 

अगर आप चाहए तो आपके जूस सेंटर में कस्टमर को आकर्षित करने के लिए डिस्प्ले रख सकते है. जिसे की आपके जूस सेंटर की ओर लोग आकर्षित हुए. इसके लिए आपको आपने जूस सेंटर से सामने प्लास्टिक की अनार, अनानास, संतरा आम, अंगूर की गुछा लगा कर आप अपने इस जूस सेंटर को सजा सकते है.

क्योकि आपका शॉप जितना ज्यादा अच्छा देखेगा तो कस्टमर आएगा और आपके डिस्प्ले में ताजा ताजा फल लगा कर आपका दुकान बहुत अच्छा दिखेगा. जिससे जूस शॉप आकर्षित लगने लगेगा और ग्राहक आकर्षित होकर आपके जूस शॉप में आएँगे.

 जूस दुकान में कितना मुनाफा होता है

इस बिजनेस मुनाफा की बात करे तो इस बिजनेस में बहुत अच्छा मुनाफा रहता है. क्योकि इस बिजनेस की सबसे अच्छी बात ये है. की इस बिजनेस के लिए ज्यादा पैसा भी इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत नहीं होती है. और अधिक मुनाफा भी मिलता है. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कम से कम 50 से 70 हजार की लागत लगती है. और इस बिजनेस (Juice Shop Business Ideas In Hindi) में महीने से 25 से 30 हजार बड़ी आसानी से कमा सकते है.

जूस की  बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करें

बिजनेस को शुरू करने के बाद बिजनेस की एडवरटाइजमेंट करना भी आवश्यक होता हैं. जिससे व्यवसाय के बारे में लोगो को जानकारी मिले और बिजनेस सुचारू रूप से अच्छे से चले इसलिए जूस सेंटर की मार्केटिंग व प्रचार करना अति आवश्यक हैं. जिससे की आपका जूस शॉप तेजी से चलने लगे और बहुत अच्छी आमदानी हो.

मार्केटिंग करने के लिए कुछ बेहतरीन तरीके

अगर आप अपने घर या फिर मोहल्ला के लोगो को खुद जाकर बताये की मैंने जूस सेंटर खोला है. ताकि अधिक लोगो को अपने जूस के बिजनेस (Juice Shop Business Ideas In Hindi) के बारे में जानकारी हो. जिसे वो लोग आपको शॉप में आकर जूस पिये. इसी के साथ किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए मार्केटिंग करना बहुत ही जरुरी है.

इसके साथ ही जहा आपका जूस सेंटर है. उनके आसपास में पेंटिंग करवाए जिसे आपके नजदीक लोगो को जानकारी रहे क्योकि बहुत से ऐसे लोग है जिनको आपने आसपास में जूस पीना ज्यादा पसंद होता है.

आप अपने  जूस शॉप की बिजनेस (Juice Shop Business Ideas In Hindi) का प्रचार करे जैसे आप अपने लोकेशन में बैनर और पोस्टर लगा के जरुर रखे जिससे रास्ते में चलने वाले लोगों  को पता चले

सोशल नेटवर्किंग जैसे फेसबुक, व्हाट्स एप्प, इन्स्टाग्राम इत्यादि में अपने जूस सेंटर शॉप की जानकारी लोगो तक पहुचाएं विभिन्न प्रकार के फ्रूट्स  जिससे आपकी जूस शॉप का अधिक से अधिक लोगो को जानकारी हो.

यह भी पढ़े:-

FAQ

जूस सेंटर कहाँ पर शुरू करें?

small business ideas in hindi

जूस की शॉप को ऐसे जगह से शुरू करें जहाँ पर लोगो की जनसँख्या अधिक हो भीड़-भाड़ वाली स्थान हो जहाँ लोगो की आना–जाना लगा हो गली–मोहला और चौक-चौराहे में शुरू करना चाहिए. जिससे की लोगो को पता चले की यहाँ पर जूस सेंटर  हैं. जिससे की आपकी कस्टमर बनें रहें.

जूस के शॉप में कितने प्रकार के लाइसेंस लगते है?

जूस की बिजनेस को करने के लिए मुख्य रूप से शॉप लाइसेंस के साथ साथ फ़ूड रजिस्ट्रेशन और MSME रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता होगी.          

तो दोस्तों उम्मींद करता की जूस का बिज़नस (Juice Shop Business Ideas In Hindi) आपको बहुत पसंद आया होगा। अगर आपको यह जूस का बिज़नस (Juice Shop Business Ideas In Hindi) पसंद आया हो तो लाइक करें। और इन्हें लोगो को शेयर करें, ताकि वो भी इस जूस का बिज़नस आइडियाज (Juice Shop Business Ideas In Hindi) को अपने एरिया में शुरू करके अच्छी मुनाफा ले सके।

यदि आप कोई सवाल आप पूछना चाहते है तो निचे Comment Boxमें जरुर लिखे और अगर आपके  सुझाव है तो जरुर दीजियेगा। दोस्तों हमारे अन्य वेबसाइट computervidya.com एवं YouTube चैनल Computervidya को अगर आप अभी तक सब्सक्राइब नहीं किये तो तो जरुर सब्सक्राइब कर लेवें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here