Small Business Ideas: 50 हजार रूपये में शुरू करे खुद का बिज़नेस और कमाये 40 हजार महीना

Small Business Ideas

आप सभी को तो पता ही होगा की बहुत से लोग ऐसे होते है जो नौकरी के साथ आपना खुद का बिजनेस शुरू करने के बारे सोचते है लेकिन अच्छा बिजनेस आइडियाज नहीं मिलने पर वे अपना बिजनेस शुरू नहीं कर पाते है. वैसे ही हम आज आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने वाले है जिसमे आपको न तो कोई प्रोडक्ट बनाना है और न ही किसी भी सामान को बेचना पड़ेगा. ये एक सर्विस केटेगरी का बिजनेस है जिसको आप बहुत ही कम पूंजी में शुरू कर सकते है और अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है.

पहले जान लो – मार्केट में समस्या क्या है?

जैसे की आप सभी को पता ही होगा की आज से समय हमारे देश में सभी के घरो में मोटरसाइकिल होगा ही. आपको तो पता ही होगा की भाग दौड़ वाली जिन्दगी में लोगो के पास इतना भी समय नहीं होता है की वे लोग अपने मोटर साइकिल को मेकेनिक के पास खड़ा हो कर सर्वसिंग या फिर मेंटेनेंस कराये.

बहुत से लोग ऐसे भी होते है जिनको अपनी बाइक हो या गाड़ी को किसी भी मेकेनिक या सर्विस सेंटर में ले कर जाना पसंद नहीं होता है. बहुत लोग तो ये भी सोचते है की कोई भी गाड़ी के छोटी छोटी प्रॉब्लम के लिए किसी भी मेकेनिक के पास जाना नहीं पड़े और लोगो की यही प्रॉब्लम आपकी बिजनेस है.

ये है हमारा बिज़नेस आईडिया

हम आप जिस बिजनेस के बारे में बताने वाले है वो “मोबाइल बाइक रिपेयर एंड मेंटेनेंस सर्विस का बिजनेस” है जिसको आप शुरू कर सकते है. इस बिजनेस में आप लोगो को उसके घर या फिर ऑफिस में ही बाइक रिपेयर और मेंटेनेंस की सर्विस दे सकते है.

इस बिजनेस के लिए आपको एक मेकैनिक की जरूरत होगी जो आपके इस बाइक सर्विस करेगा और यदि किसी भी बाइक रस्ते में ही खराब हो गया तो उसके आसपास आपका सर्विस है तप आप उसकी भी बाइक का सर्विस कर सकते है.

small business ideas in Hindi

बिज़नेस कैसे शुरू करेंगे?

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक मैकेनिक और एक हेल्पर जी जरूरत होगी. इसके साथ ही आप जीस ब्रांड से आपना बिजनेस करते है उस नाम का उन लोगो की यूनिफार्म होना चाहिए और बाइक को रिपेयर करने के लिए आपको टूल किट की भी जरूरत होगी.

इसके साथ ही अगर आप चाहे तो आप अपने बिजनेस की मार्केटिंग सोशल मिडिया से कर सकते है और अगर आपके पास अच्छा बजट है तो आप अपना खुद का वेबसाइट भी बना सकते है. अगर आप लोगो के पास किसी का कॉल आता है तो आपका एक हेल्पर या मैकेनिक उन के पास जायेगा और कुछ बाइक का सामान आपके मैकेनिक के पास होना हमेशा जरुरी है. अगर किसी भी सामान की जरूरत होती है तो उसको आप हेल्पर की मदद से आपके मैकेनिक तक पहुचना होगा. अगर आप इस बिजनेस को अच्छा से प्लानिग से शुरू करते है तो अच्छा खासा पैसा कमा सकते है.

कहा पर है बिजनेस की डिमांड

छोटे से गाँव से लेकर क़स्बा, शहर या मेट्रो सिटी सभी जगह आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते है. यह एक यूनिक बिजनेस आइडियाज है आप यदि आपने शहर में अकेले इस बिजनेस को शुरू करते है तो आप इससे काफी अच्छा मुनाफा ले सकते है.

तो दोस्तों कैसे लगा ये बिजनेस आइडियाज (मोबाइल बाइक रिपेयर एंड मेंटेनेंस सर्विस) आप हमें कमेंट करके जरुर बताएं. इस प्रकार के नए नए बिजनेस आइडियाज और स्माल बिजनेस आइडियाज, Small Business Ideas, small business ideas for india की विस्तृत जानकरी के लिए आप हमारे YouTube चैनल Computervidya और वेबसाइट computervidya.com में विजिट करिए.

यह भी पढ़े:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here