शादी के लिए 20 बिजनेस आडिया 2023 : Top wedding season Business ideas

शादी के लिए 20 बिजनेस आडिया

दोस्तों जैसे की आप जानते हैं शादी तो वैसे बारहों महीना होता रहता हैं. लेकिन बाकी मौसम की तुलना में ठण्ड तथा गर्मियों के समय में शादी ज्यादा होती हैं. जिस कारण आप ठण्ड एवं गर्मी की मौसम को शादी का सीजन भी कह सकते हैं और अभी शादी के सीजन में आपने देखा होगा की किसी भी घर की शादी की बात करे तो बहुत सारे बिजनेस वाले आपको नज़र आते हैं. जैसे की खाना बनाने वाला, डी.जे. वाला, बेंड बाजा वाला, टेंट हाउस वाला जैसे इत्यादि लोग होते हैं. आइए हम इसी तरह शादी के समय में होने वाले 20 बिजनेस आडिया के बारे में चर्चा करते हैं.

 1 डी.जे. का बिजनेस

दोस्तों जैसे की आप जानते हैं की शादियों में बिना म्यूजिक और डांस के बिना शादी अधूरी लगती हैं. जिस कारण वर्तमान समय में डांस करने के लिए डी.जे. जैसे म्यूजिक सिस्टम की आवशयकता होती हैं. ऐसे में आप डीजे का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. और डी.जे. का डिमांड बहुत ज्यादा होता हैं. और इस बिजनेस की लागत की बात करे तो 1 लाख से 3 लाख रुपए तक इन्वेस्टमेंट करके आप महीना के 50 हजार से 1 लाख रुपए तक कमा सकते हैं.  

2. टेंट हाउस का बिजनेस

शादियों में शादी करने वाले स्थान की सजावट करना बहुत आवश्यक हैं. क्योंकि बिना सजावट के शादी फीका लगने लगता तथा जिस स्थान पर खाना–पीना का व्यवस्था किया जाता हैं. वहाँ पर भी छाया के लिए तथा समारोह को व्यवस्थित करने के लिए टेंट तथा सजावटी सामान लगवाया जाता हैं. जैसे– टेंट, स्वागत गेट. दरी, फूलो की लरी, कुर्सी, झालर लाईट, बर्तन समाग्री, म्यूजिक सिस्टम, माइप जैसे समानो की आवश्यकता होती हैं. इस बिजनेस को करने के लिए आपको शुरुवाती समय में अपने बजट के हिसाब से 1 लाख से 3 लाख रुपए तक की निवेश से बिजनेस की शुरुवात कर सकते हैं. और महीना के 40 से 80 हजार रुपए या इस अधिक भी कमा सकते हैं.

3. मैरिज ब्यूरो का बिजनेस

किसी विवाह योग्य युवा का किसी विवाह योग्य युवती के साथ शादी की  सम्बन्ध करवाने का जो काम होता हैं. वह मैरिज ब्यूरो का काम होता हैं. यदि आप इस प्रकार का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं. तो एक वेबसाइट बना कर इस बिजनेस की शुरुवात कर सकते हैं. लेकिन आप जिस वर्ग के लिए आप यह बिजनेस शुरू करना चाहते हैं. उस वर्ग के समाजिक लोगो से और अधिक से अधिक प्रतिष्ठित लोगो से आपको संपर्क बनाना होगा. जिससे आपके बिजनेस की मार्केटिंग हो और ऑनलाइन प्लेटफार्म फेसबुक, वाट्साप, ट्विटर, इन्स्टाग्राम इत्यादि से भी अपने बिजनेस की एडवरटाईजमेंट कर सकते हैं.

4. वीडियो एडिटिंग एंड फोटोग्राफी

वीडियो एडिटिंग एंड फोटोग्राफी भी शादी के सीज़न का मुख्य हिस्सा हैं और इसके लिए बहुत ज्यादा आपको खर्च करने की आवश्यकता नहीं हैं. बस एक अच्छा सा कैमरा डिएसलार और कंप्यूटर कलर प्रिंटर और वीडियो एडिटिंग  सॉफ्टवेयर की सहायता से आप इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं. इस बिजनेस की शुरुवात में आपको अपने बजट के हिसाब से 1 लाख से 3 लाख तक की निवेश की आवश्यकता पड़ सकती हैं. तथा आप एक शादी या विभिन्न प्रकार के फंक्शन पार्टियों में वीडियो शूटिंग का काम करके 20 से 50 हजार रुपए तक कमा सकते हैं.

5. ब्यूटीपार्लर का बिजनेस

ब्यूटीपार्लर एक ऐसा बिजनेस हैं. जिसकी आवश्यकता महिलाओं को बहुत ज्यादा होती हैं. शादी हो या छोटे-बड़े कोई भी फंक्शन महिलाएँ अपनी सुन्दरता को निखारने के लिए ब्यूटीपार्लर जाती हैं. मेकअप एंड ब्यूटी टिप्स की बेसिक जानकारी के साथ इस बिजनेस को मात्र 30 हजार के इन्वेस्टमेंट से अपने घर से शुरू कर सकते हैं. और आप महीना के 50 हजार रुपए या इससे अधिक की कमाई कर सकते हैं.

6. वेडिंग साड़ी का बिजनेस

वेडिंग साड़ी का बिजनेस आप 1 लाख से 2 लाख रूपए लगा कर आप अपने एरिया में शुरु कर सकते हैं. वेडिंग साड़ी का डिमांड शादी के समय में बहुत ज्यादा बढ़ जाता हैं. क्योंकि शादियों में दुल्हन साड़ी लहंगा की डिमांड ज्यादा होती हैं. जिससे यहाँ केवल शादी के साड़ियाँ एवलेबल होती हैं. इस वजह से इस प्रकार का बिजनेस अभी के समय में बहुत ज्यादा ग्रो कर रहा है. इस बिजनेस में ख़ास कर के शादी के सीजन में बहुत ज्यादा कमाई कर होती हैं. अगर आप शादी सीज़न इस बिजनेस की में शुरुवात करते हैं. तो शुरुवात में ही आप अच्छी इनकम ले सकते हैं. मटेरियल को खरीदने के लिए आप स्टार्टिंग में अपने नजदीकी थोक विक्रेता से खरीदी करें जो सस्ती दर पर आपको साड़ी एवलेबल करा दे. या आप बाहर से माल मांगा सकते हैं. जब आपको बिजनेस की समझ हो जाए तब आप जो हैं सेल्फ रूप से आप दिल्ली के चांदनी चौक और सूरत जैसे मेंयुफेक्चरर से आप संपर्क कर सकते हैं. जिससे आपको अधिक मुनाफा हो.

7. साउंड सर्विस का बिजनेस

शादी हो या कोई और फंक्शन साउंड सिस्टम की आवश्यकता होती ही हैं. ऐसे में आप साउंड सर्विस का बिजनेस करके अच्छा आमदनी ले सकते हैं. आपको बॉक्स, एम्पली, चोंगा, स्टैंड, माइप, स्पीकर, लाईट, झालर लाईट इत्यादि समाग्री की आवश्यकता होती हैं. आप इस बिजनेस को 70 हजार से 1 लाख की इन्वेस्टमेंट से कर सकते हैं.

8. धुमाल का बिजनेस

यदि आप बेन्जो, केसियो, या बैंड बाजा इस तरह का वाद्ययंत्र बजाने का  शौकिंग हैं. आपके अन्दर कला हैं तो आप अपने ही जैसे कला कार साथियों के साथ इस बिजनेस को सामूहिक रूप से कम बज़ट के साथ शुरू कर सकते हैं. या फिर आपके पास अच्छा ख़ासा इन्वेस्टमेंट हैं. तो आप ये पूरा वाध्ययंत्रो का सेटअप खरीद कर के आप कलाकारों को रोजगार देकर कर के इस बिजनेस की शुरुवार कर सकते हैं. इस प्रकार का बिजनेस सिजनेबल बिजनेस है. और सीजन में ही बहुत ज्यादा मोटी कमाई कर सकते हैं. इस बिजनेस को करने के लिए 1 लाख से 2 लाख रुपए की आवश्यकता होती हैं. और कमाई की बात करें तो एक शादी में 20 से 40 हजार रुपए तक की चार्ज किया जाता हैं.

9. होम डेकोरेशन का बिजनेस

जब शादी पहली बार होता है. तो समझ नहीं आता की शादी की तैयारी किस प्रकार से करे क्या–क्या सामान खरीदें तथा शादी घर या किसी भी प्रकार के फंक्शन पार्टियों में  डेकोरेशन कैसे किया जाए. ऐसे में एक्सपर्ट व्यक्तियों  को हायर किया जाता हैं. ताकि वह होने वाले शादियों जैसे विभिन्न फंक्शनो में डेकोरेशन का कार्य करे. इस बिजनेस को करके आप महीना के 30 से 50 हजार रुपए या इससे अधिक की कमाई कर सकते हैं.

10. कैटरिंग का बिजनेस

कैटरिंग मतलब खाना पीना से रिलेटेड बिजनेस हैं. जो की किसी फंक्शन या समारोह में किया जाता हैं. इसके लिए आपको खाने-पिने से रिलेटेड बर्तन, चूल्हा, गैस, सजावट के समाग्री रसोइया और कुछ वर्कर की जरुरत पड़ेगी. जो की कम से कम ढेड़ से दो लाख रुपए में आप इस बिजनेस की शुरुवात कर सकते हैं.

11. वेडिंग ज्वेलरी

वेडिंग ज्वेलरी मुख्य दो प्रकार से होता हैं. एक सोने का ज्वेलरी तथा दूसरा आर्टिफिसियल ज्वेलरी लेकिन यदि आप आर्टिफिसियल बिजनेस के बारें में सोच रहे हैं. तो आर्टिफिसियल ज्वेलरी की बिजनेस को कम बजट के साथ शुरू कर सकते हैं. इस बिजनेस में  प्रॉफिट मार्जिन की बात करें तो दोस्तों लगभग दोगुना प्रॉफिट मार्जिन होता हैं.

इन्वेस्टमेंट की बात करें तो आप 50 हजार से 1 लाख रुपए तक शुरुवात में लगा कर यह बिजनेस को कर सकते हैं. और महीना के 30 से 50 हजार रुपए या अधिक की कमाई कर सकते हैं.

12. दोना पत्तल का बिजनेस

शादी के सीजन में मेहमानों संख्या बहुत ज्यादा होते हैं. बहुत ज्यादा मेहमानों को प्लेट से खाना खिलाना संभव नहीं हो पता हैं. न सिर्फ खाना बल्कि नास्ता चाय डिस्पोजल, पानी डिस्पोजल चम्मच इत्यादि बहुत सारे प्लास्टिक डिस्पोजिबल समाग्री की आवश्यकता होती हैं. यदि आप ये सब बिजनेस शुरू करना चाहते हैं. तो आप खरीद कर के सेल कर सकते हैं. या फिर स्वयं मेन्युफेक्चरिंग भी कर सकते हैं. इस बिजनेस में आप 1 लाख रुपए तक की इन्वेस्टमेंट कर के महिना के 30 से 50 हजार रुपए या अधिक की कमाई कर सकते हैं.

13. जनरेटर से बिजनेस

गर्मी के सीजन में कूलर, पंखा, ए.सी. और फंक्शन वगैरह में बहुत सारे लाईट हो गया या साउंड आइटम हो गया इनकी जो पावर ख़पत बहुत ज्यादा हो जाती हैं. इस वजह से पावर कट की बहुत ज्यादा समस्या होती हैं. विशेष कर गावों में बहुत ज्यादा रहती हैं. और फंक्शन वगैरह में जनरेटर का डिमांड बढ़ते जाता हैं. यदि आप जनरेटर का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं. तो लगभग 50000 रुपए से स्टार्टिंग हैं और जनरेटर को किराए में देकर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं.

14. वेडिंग मटेरियल

शादी के सीजन में बहुत सारे मटेरियल की आवश्यकता होती हैं. जो की आम दूकान में या जनरल स्टोर्स मे हमें एविलेबल नहीं होती हैं. और जैसे की मै आपको बता दूँ की शादी के लिए चुनरी हो गया मटका हो गया बांस हो गया फ्लावर हो गया डेकोरेटिक आइटम हो गया थर्माकोल इत्यादि हो गया ये सारा आईटम अगर आप एक ही शॉप में रखते हैं तो जाहिर से बात हैं की लोग अलग-अलग दूकान में न जाकर के आपसे संपर्क करेंगे और इस प्रकार का बिजनेस करने वाले बहुत कम है.

15. कूलर और गद्दे का बिजनेस

ज्यादातर शादी का सीजन गर्मियों में होता हैं और गर्मियों में कूलर और गद्दे का डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ जाता हैं ऐसे में यदि आप केवल कूलर और गद्दों से अगर आप बिजनेस शुरू करना चाहते हैं. तो कम बजट से शुरू कर सकते हैं. बाद में आप अपने बिजनेस को विस्तार टेंट हाउस के रूप में कर सकते हैं.

16. वेडिंग महेंदी सर्विसेस  

शादी के समय में दूल्हा और दुल्हन से लेकर उसके पुरे परिवार वाले महेंदी लगवाने का काम कराते हैं. ऐसे में यदि आपको महेदी का काम आता है तो आप बिना इन्वेस्टमेंट के इस बिजनेस को कर के अच्छा ख़ासा इनकम कर सकते हैं.

17.  वेडिंग प्लानर बिजनेस

वर्तमान समय में लोग व्यस्तता के कारण अपने शादियों को यादगार बनाने के लिए जल्दबाजी में शादी की तथा फंक्शन के लिए प्लानिंग नहीं कर पाते ऐसे में उन्हें एक शादी प्लानर की आवश्यकता होती हैं. ताकि शादी में होने वाले कार्य तथा शादी को बेहतरीन बनाया जा सके. ऐसे में यदि आपको  वेडिंग प्लानिंग करना आता हैं. तो आप वेडिंग प्लानर का बिजनेस कर के अच्छी कमाई कर सकते हैं तथा आप इस बिजनेस से महीना के 50 से 80 हजार रुपए तक कमा सकते हैं.  

18. इवेंट मैनेजमेंट का बिजनेस

इवेंट मैनेजमेंट का बिजनेस ऐसा बिजनेस हैं जिसे आप जीरो इन्वेस्टमेंट से शुरू कर सकते हैं. इस बिजनेस में आपको क्लाइंट द्वारा एक बज़ट दिया जाता हैं. जिसके अन्दर आपको कोई भी फंक्शन जैसे- शादी, बर्थडे, पार्टी, मीटिंग इत्यादि के कार्य को मैनेज करना होता हैं. इस बिजनेस से आप प्रति इवेंट के 40 से 70 हजार रुपए तक कमा सकते हैं.

19. स्क्रीन प्रिंटिंग  बिजनेस

स्क्रीन प्रिंटिंग का बिजनेस ऐसा बिजनेस हैं. जिसमें आप शादीकार्ड की छपाई, किसी भी कार्यक्रम की आमंत्रण कार्ड की छपाई, बिजनेस कार्ड की प्रिंटिंग कार्य तथा इत्यादि प्रिंटिंग का कार्य कर सस्कते हैं. और आप इस बिजनेस को घर से भी कर सकते हैं. तथा 10 हजार के निवेश से इस बिजनेस की शुरुवात कर के महीना के 20 से 40 हजार रुपए आप आसानी से कमा सकते हैं.

20. वेडिंग डांस क्लासेस

शादियों में हर किसी को डांस करना नहीं आता ऐसे में शादी करने वाले डांस टीचर हायर करते हैं. ताकि उनके फैमली और रिश्तेदारों को शादी में अच्छा से डांस करना आ जाए वेडिंग डांस क्लासेस में प्रति व्यक्ति को डांस कम्प्लीट कराने के लिए 5 हजार रुपए तक चारग किया जाता हैं. यह एक बहुत ही प्रोफिटेबल बिजनेस हैं. जिसे कर के अच्छी खासी आमदनी कमाया जा सकता हैं.

FAQ

टेंट हाउस व्यापार शुरू करने के लिए लागत

इसके अलावा अगर आपके पास खुद का पैसा है तो कम से कम 8 से 10 लाख रुपए आप इस टेंट हाउस के काम में लगा सकते हैं। इसके बाद जैसे-जैसे आप का काम अच्छा चलने लगेगा और आमदनी बढ़ेगी तो आप इस व्यापार को और आगे नई-नई चीजें बढ़ाकर और अधिक पैसे कमा सकते हैं.

महिलाओं के लिए बिज़नस आईडिया कौन-कौन से
है ?

महिलाओं के लिए निम्न बिज़नस है-
1. पापड़ बिज़नस
2. आचार बिज़नस
3. ब्यूटी पार्लर
4. चिप्स, कुरकुरे का बिज़नस
5. फास्टफूड का बिज़नस
6. आटाचक्की से बिज़नस
7. कोचिंग सेंटर
8. होम डेकोरेशन
9. मेंहदी और रंगोली
10.योग सेंटर

आप भी एक बेस्ट बिज़नस आईडिया की तलाश में है तो आप computervidya पर संतुष्ट हो सकते है. हम नए-नए बिज़नस आईडिया लेकर आते रहते है. जिसमें बिज़नस की पूरी जानकारी विस्तार से बताते है. हमारा यह सुझाव है दोस्तों किसी भी बिज़नस को शुरू करने के पहले निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिए-

  • किसी भी बिज़नस की शुरुआत 100 प्रतिशत पैसा लगाकर नहीं करना चाहिए.
  • 50 प्रतिशत पैसा वर्किंग कैपिटल के लिए होना चाहिए.
  • जिस बिज़नस को शुरू करने जा रहे है,
  • उस बिज़नस को करने वाले बिज़नसमेन से अनुभव जरुर लेना चाहिए.
  • बिज़नस लोकेशन, मार्केट आकलन, और फ्यूचर स्कोप को ध्यान देना चाहिए.

हमारा यह प्रयास है दोस्तों कि जिसके पास रोजगार नही है हम उन सभी बेरोजगारों की मदद हो.जो नए बिज़नसमेन है. उनको बिज़नस में मार्गदर्शन, Business loan की जानकारी देना. यदि आप भी नए-नए बिज़नस आईडिया की जानकारी चाहते है, जिसमें बिज़नस की जानकारी, लागत, मुनाफा, बिज़नस रिस्क इत्यादि के हमारे युट्यूब चैनल computervidyaको अवश्य विजिट करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here