Small Business Ideas: नौकरी के साथ 5 हजार में शुरू करो, होगी मोटी कमाई

Small Business Ideas

यदि आप केवल 5 हजार रूपये के निवेश में बिजनेस शुरू करने की सोच रहे है तो आप हम आपके लिए एक बहुत ही शानदार बिजनेस आइडियाज लेकर आये है. जिसे आप अपने एरिया में शुरू करके बहुत अच्छी कमाई कर सकते है.  

वर्तमान में बहुत से लोग इस बिजनेस को शुरू करके अच्छी आमदनी ले रहे है. यदि आप नौकरी करते है तो भी सुबह शाम 2-2 घंटे व्यवसाय में देकर अच्छा मुनाफा ले सकते है. आज हम जिस जिस बिजनेस की बात कर रहे है उस बिजनेस का नाम कुल्हड़ का धंधा है.

बिजनेस की शुरुवात कैसे करें

नौकरी के साथ यदि आप बिजनेस का प्लान कर रहे है तो पार्ट टाइम के रूप में कुल्हड़ का बिजनेस बहुत ही अच्छा बिजनेस है. इस बिजनेस को आप अपने एरिया के बस स्टैंड, रेलवे स्टॉप या चौक चौराहे में शुरू कर सकते है.

वर्तमान लाइफ स्टाइल में लोगो का चाय पीना बहुत बड़ा शौक बन चूका है. जिसके कारण यह बिजनेस हर चौक चौराहे का डिमांड बन चूका है. गर्मी, ठण्ड और बरसात सभी मौसम में इस बिजनेस की काफी अधिक डिमांड होती है.

कितना होगा निवेश

कुल्हड़ के बिजनेस को केवल 5 हजार रूपये की लागत से स्टार्ट किया जा सकता है. इस बिजनेस के लिए ज्यादा स्पेस की भी जरुरत नहीं होगी और रही बात कुल्हड़ की तो 100 कुल्हड़ लगभग 50 रूपये में आ जाता है. कुल्हड़ की प्याली 100 रूपये में प्रति सैकड़ा मिल जाता है.

Small Business ideas

यदि आप कुल्हड़ चाय के साथ कुल्हड़ लस्सी का भी बिजनेस करना चाहेंगे तो 150 रूपये में 100 लस्सी कुल्हड़ आ जाता है.

कितना होगी कमाई

कुल्हड़ का बिजनेस तुरंत मुनाफा देने वाला बिजनेस है. इस बिजनेस में प्रति दिन आमदनी होती है. शादी ब्याह के सीजन में इसकी डिमांड काफी अधिक बढ़ जाती है. वर्तमान में पहले से कर रहे कुल्हड़ व्यापारी 1000 से 2000 रूपये असानी से कमा लेते है. इस हिसाब से आप भी इसमें हजारो रूपये की कमाई कर सकते है.

ले सकते है सरकारी योजना का लाभ

कुम्हार सशक्तिकरण योजना के द्वारा सरकार कुल्हड़ बिजनेस को बढ़ावा दे रहा है. कुम्हार सशक्तिकरण योजना के अंतर्गत गरीब कुम्हार को बिजली का चाक दिया जा रहा है. जिसके चलते कुम्हार अपने घर में मिट्टी के आइटम बनाकर मार्किट में बेच सके. हमारे देश के कई कुम्हार इस योजना का लाभ ले रहे है.

यदि आपका कोई सवाल या सुझाव है तो पोस्ट के निचे कमेंट जरुर करें. बिजनेस की पूरी जानकारी के लिए आप हमारे YouTube चैनल Computervidya और वेबसाइट computervidya.com में विजिट अवश्य करें. इसी प्रकार के नए नए बिजनेस आइडियाज, नया बिजनेस आइडियाज, नया स्टार्टअप आइडियाज, Small Business Ideas, Small Business Ideas और स्माल बिजनेस आइडियाज के लिए हमसे जुड़े रहे. थैंक यु ..

1 COMMENT

  1. Any type of items for packaging like Dry fruit packaging to fill pen or pencil in packaging or there are so many different types of things to be packaged .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here