घर के खाली कमरे से करें मशरूम की खेती-10 गुना ज्यादा होगी कमाई / Mushroom Farming in Hindi

273
mushroom farming in hindi
mushroom farming in hindi

Mushroom Farming in Hindi / मशरूम की खेती 

यदि आपके घर में भी खाली कमरा है या फिर छत में खाली जगह है तो आप केवल 5000 रूपये लगाकर मोटी कमाई कर सकते है. आज हम ऐसे ही एक बिजनेस की बात कर रहे है जिसे आप घर बैठे शुरू करके अच्छी आमदनी ले सकते है.

mushroom farming in hindi
mushroom farming in hindi

दोस्तों मशरूम की खेती एक ऐसा बेस्ट बिजनेस आइडियाज है जिसे केवल 5 हजार रूपये में शुरू किया जा सकता है. मसरूम के खेती के लिए आपको ज्यादा तामझाम या संसाधन की जरुरत नहीं पड़ेगी. आइये मसरूम फार्मिंग बिजनेस आइडियाज के बारें में विस्तार से जानते है.

मशरूम की खेती क्यों करें?

आजकल मशरूम की खेती का बिजनेस बहुत ही प्रॉफिटेबल बिजनेस बन चूका है. इसका कारण यह की मसरूम स्वास्थ के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. आजकल डॉक्टर भी मसरूम खाने की सलाह देते है. मार्किट में मसरूम से जुड़े विभिन्न प्रकार के प्रोडक्ट उपलब्ध है जिनके चलती मशरूम की डिमांड काफी बढ़ गया है.

मशरूम की खेती की एक अच्छी बात ये है इसमें बहुत अधिक खर्च करने के जरुरत नहीं है. आप केवल 5000/- की लागत से इस बिजनेस को शुरू कर सकते है.

मशरूम की खेती के लिए जगह

मशरूम फार्मिंग के लिए बहुत अधिक जगह की जरुरत नहीं होती है. आप अपने घर के एक छोटे से कमरे या छत में मशरूम फार्मिंग को शुरू कर सकते है. केवल 30 से 40 स्क्वायर फिट के प्लाट से बने एक छोटे से कमरे से मसरूम फार्मिंग की शुरुवात किया जा सकता है. जिसमे मसरूम उगाने के लिए तैयार किये गए मसरूम बैग को रखना होता है. एक छोटे से कमरे में भी 100 से 200 मशरूम बैग तैयार किये जा सकते है.

मशरूम कितने दिन में उग जाते है?

मशरूम को उगाने के लिए मसरूम का कम्पोजित तैयार किया जाता है. जिसे धान के पैरा को सड़ाकर बनाया जाता है. इस मसरूम के कंपोजिट में मसरूम के बिज को मिलकर एक बैग तैयार किया जाता है. जिसे एक अँधेरे कमरे या छायादार जगह में रख दिया जाता है. इस प्रक्रिया के बाद लगभग 20 से 25 दिनों के अन्दर मशरूम का उगना शुरू हो जाता है.

कितने प्रकार के मशरूम की भारत में उगाए जाते है?

हमारे देश में खेती के रूप में 3 प्रकार के मशरूम उगाये जाते है. जिनके जानकारी निचे दे रहे है.

      • बटन मशरूम (Button Mushroom)
      • आयस्टर मशरूम (oyster Mushroom)
      • धान स्ट्रा मशरूम (Paddy Straw Mushroom)

मशरूम के बीज (mushroom seeds) कहा से प्राप्त करें?

मशरूम की खेती के लिए उन्नत बीज आप अपने नजदीकी मार्केट या खाद बीज भंडार से प्राप्त कर सकते है. इनके अलावा आप पहले से मशरूम की खेती कर रहे किसान से मशरूम के बीज प्राप्त कर सकते है. वर्तमान में मशरूम के बीज की कीमत 80 रूपये से 150 रूपये प्रति किलोग्राम तक बिकते है. आप अपने एरिया के नजदीकी कृषि विश्वविद्यालय से कम कीमत में मशरूम की बीज प्राप्त हो सकते है.

मशरूम की फसल (mushroom harvest)

मशरूम के फसल करीब 35 से 45 दिन में तैयार हो जाता है. मशरूम बैग को लगाते समय एक से 2 का गैप किया जाता है. साथ ही कई बार एक दो हफ्ता का भी गैप किया जाता है. ताकि मशरूम की तुड़ाई एक साथ ना करके रोजाना तोड़ाई किया जा सके. मशरूम को बाजार में बेचने के लिए कच्चा, पाउडर, या सुखाकर सेल किया जाता है.

मशरूम फार्मिंग की ट्रेंनिंग कहा से ले?

मशरूम की खेती को बिना ट्रेनिंग के नहीं किया जा सकता है. इसमें छोटी-छोटी बातों का पूरा ध्यान देना होता है. खासतौर पर टेम्प्रेचर और ह्यूमिडिटी का ध्यान रखना बहुत जरुरी होता है. मशरूम की खेती को शुरू करने के लिए कई सरकारी और गैर सरकारी संस्था ट्रेंनिंग देते है. कई संस्था शुरुवात में उगाये गए मशरूम को भी खरीदते है. आप भी मशरूम की ट्रेनिंग लेकर अपने घर से शुरू करके बहुत अच्छी आमदनी ले सकते है.

मशरूम को कहा बेंचे?

सबसे अच्छी बात है सालभर मशरूम की कीमत 150 रूपये से कम नहीं होती है. समय-समय में इसकी कीमत 400 से 500 रूपये तक चली जाती है. मशरूम को आप कच्चा, सुखाकर, अचार बनाकर, पाउडर बनाकर जैसे आपको सूटेबल हो वैसे सेल कर सकते है. मशरूम की बिक्री के लिए आप मंडी, मार्केट या ऑनलाइन माध्यम का चयन कर सकते है.

मशरूम की खेती कब और कैसे की जाती है?

मशरूम की खेती मुख्य रूप से सर्दियों में किया जाता है. इसका मुख्य कारण मशरूम के खेती में टेम्प्रेचर और उमस को मेंटेन करके रखना पड़ता है. पहले से मशरूम की खेती करने वाले कई किसान गर्मियों में भी इसकी खेती कर पाते है. यदि खेती के लिए पूरी व्यवस्था हो तो बारहों महिना मशरूम की खेती की जा सकती है.

घर पर मशरूम की खेती कैसे करें?

घर में मशरूम की खेती करने के लिए एक खाली कमरे का चयन करें. जहाँ पर रोशनी बहुत ही कम जाती हो. मशरूम के खेती के लिए अँधेरे कमरे को उपयुक्त माना जाता है. मशरूम के बीज को प्रमाणित बीज ख़रीदे. मशरूम के बैग तैयार करते समय पूरा ध्यान देवे.

मशरूम कितने रुपए किलो चल रहा है?

भारत में मशरूम की कीमत कम से कम 150 रूपये प्रति किलो तक बिकती है. शहरी इलाको में इसकी कीमत 1000 रूपये से 2000 रूपये तक जाती है. यदि मशरूम को आचार बनाकर बेचा जाये तो और अधिक कीमत में बिकता है. मशरूम को सुखाकर एवं पावडर बनाकर मार्केट में बेचने पर बहुत अधिक आमदनी लिया जा सकता है.

तो दोस्तों उम्मींद करता की मशरूम की खेती कैसे शुरू करें? (mushoom farming in hindi) आपको बहुत पसंद आया होगा। अगर आपको यह mushroom Business in Hindi मशरूम की खेती  पसंद आया हो तो लाइक करें। और इन्हें लोगो को शेयर करें, ताकि वो भी इस मशरूम बिज़नस आइडियाज (mushroom Business in Hindi) को अपने एरिया में शुरू करके अच्छी मुनाफा ले सके।

यदि आप कोई सवाल आप पूछना चाहते है तो निचे Comment Box में जरुर लिखे और अगर आपके  सुझाव है तो जरुर दीजियेगा। दोस्तों हमारे अन्य वेबसाइट computervidya.com एवं YouTube चैनल Computervidya को अगर आप अभी तक सब्सक्राइब नहीं किये तो तो जरुर सब्सक्राइब कर लेवें।

पोस्ट टैग:- मशरूम का बिजनेस कैसे करें (mushroom farming in hindi), मशरूम का व्यापार कैसे करें (mushroom farming in hindi)), मशरूम बिजनेस इन हिंदी (mushroom farming business in hindi), (मशरूम फार्मिंग हिंदी में ) (mushroom business in hindi), मशरूम बिजनेस की जानकारी.

8 COMMENTS

  1. Masroom ugate banta he par usko bechne ka jariya nahi he esliye masroom ki kheti nahi karte ….

    • mushroom ko bechne ke liye bahut se option uplabdh hai… aap aisa naa soche. aap mushroom ko sukha kar powder bana sakte hai. powder ko dawai company purchase kar leti hai. aap aachar ya duste product bhi banaa kar bech sakte hai. jisse mushroom kharab nahi hoga

    • mushroom ko bechne ke liye bahut se option uplabdh hai… . aap mushroom ko sukha kar powder bana sakte hai. powder ko dawai company purchase kar leti hai. aap aachar ya duste product bhi banaa kar bech sakte hai. jisse mushroom kharab nahi hoga

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here