इन 10 तरीको से घर बैठे पार्ट टाइम में पैसा कमाओ / Top 10 part time business for home

Top 10 Part time Business for Home in india

दोस्तों! आज हम घर बैठे किये जाने वालें १० बेस्ट पार्ट टाइम बिज़नस आइडियाज (10 Best part time business for home) के बारें में बात करेंगे. जिसे कोई भी हाउस वाइफ, महिला एवं पुरुष अपने जॉब या बिज़नस के साथ में असानी से कर सकता है. ये बिज़नस २०२१ में घर से किये जाने वाले बेस्ट पार्ट टाइम बिज़नस आइडियाज है. बिज़नस की पूरी जानकारी के लिए लेख को पूरा पढ़े. आइये दोस्तों देखते है.

दोस्तों चाहे हम नौकरी करे या बिज़नस लेकिन यदि हम एक ही प्लेटफार्म पर आश्रित रहेंगे, तो कई बार हमारी फाइनेंसियल कंडीशन इतनी डाउन हो जाती है, कि मौजूदा स्थिति पर काबू पाना मुश्किल हो जाता है. ऐसा हर उस व्यक्ति के साथ होता है जो केवल एक ही प्लेटफार्म पर डिपेंड रहता है. लेकिन समय बदल रहा है और हमें भी समय के साथ बदलना पड़ेगा.

दोस्तों आज का समय ऑनलाइन बिज़नस का है. जिसे कोई व्यक्ति चाहे नौकरीपेशा हो या बिजनेसमैन घर बैठे पार्ट टाइम में भी कर सकता है, और पैसा भी कमा सकता है. आज के समय में ऐसे बहुत लोग है, जो घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा रहे है. यदि आप भी घर बैठे पैसा कमाना चाहते है, तो आज मै आप लोगों को 10 ऐसे तरीके बताऊंगा. जिससे आप घर बैठे part time में पैसा कमा सकते है.

1. टाइप राइटिंग

यह ऑनलाइन कमाई करने का सबसे अच्छा और आसान तरीका है. जिससे वर्तमान में लाखों लोग अच्छी कमाई कर रहे है. यदि आपकी टाइपिंग speed अच्छी है, या आप टाइपिंग कर लेते है तो आप टाइपिंग करके भी पैसा कमा सकते है. टाइपिंग स्पीड काम करते-करते भी बढ़ जाता है.

online typing

टाइपिंग से जुड़ें ऑनलाइन कार्य को आप आसानी से गूगल पर ढूंढ सकते है. वर्तमान में कई ऐसे वेबसाइट और ब्लॉग है, जो टाइपराइटर ढूंढते है. आप उन वेबसाइटों पर login करके उसके द्वारा दिए गए पेज टाइप करके पैसे कमा सकते है. आप जितना ज्यादा पेज टाइप करेंगे उतना ही ज्यादा आपको कमाई होगी.

2. बीमा एजेंट 

वर्तमान में बिमा एजेंट का कार्य करके अच्छी कमाई किया जा सकता है. इस कार्य को आप पार्ट टाइम में अपने जॉब के साथ कर सकते है. आज के समय में हमारा जो खानपान है और साथ ही जो प्रदूषित वातावरण है. जिसके चलते हर घर में ब्लड प्रेसर, डायबिटीज या पेट संबधी समस्याए है, पता नही कब हमें अचानक बहुत ज्यादा अमाउंट की जरुरत पड़ जाए, इसलिए हर व्यक्ति अपने कमाई का कम से कम 10 प्रतिशत तो सेविंग करके रखता है, इसलिए हर किसी को एक पालिसी की जरुरत पड़ती है. अतः आप भी बिमा एजेंट बनकर अच्छी आमदनी ले सकते है.

यदि आप किसी विश्वसनीय बीमा कंपनी के साथ जुड़कर अपना नेटवर्क खड़ा करते है, या पॉलिसी बेचते है. तो आपके ग्राहक जितना प्रीमियम भरेंगे उसका कमीशन आपको मिलते रहेगा.

3. मटेरियल सप्लायर

वर्तमान में जो भी मटेरियल सप्लायर का काम कर रहा है वो बहुत ही अच्छी आमदनी ले रहा है. क्योकिं कोई भी व्यक्ति कंपनी से सीमेंट को डायरेक्ट नही खरीदता है. कंपनी से कस्टमर तक पहुँचने के लिए कई एजेंट का नेटवर्क रहता है. उसी नेटवर्क में आप भी शामिल होकर अपने से बड़े एजेंट से माल खरीद सकते है. उसके बाद आप अपने से छोटे एजेंट या कस्टमर को मटेरियल को प्रोवाइड कर सकते है.

material supplier

इस बिज़नस को आप कमीशन बेस पर zero investment से शुरू करके अच्छी इनकम ले सकते है. इस business को शुरुआत करने के लिए शुरू से आपको shop या ऑफिस की जरुरत नहीं होती है. अपितु आपको अपना नेटवर्क मजबूत करने की जरुरत होती है. जब आपका नेटवर्क मजबूत हो जाए और इस business जब आप अच्छी earning लेने लगे तब आप रोड पर अपना ऑफिस डाल सकते है.

4. एफिलियेट मार्केटिंग 

एफिलियेट मार्केटिंग वर्तमान में शून्य लागत वाला ऑनलाइन कमाई करने का बेहतरीन जरिया है. जिसके मदद से बहुत से युवां इस कार्य को करके अच्छी आमदनी ले रहे है. वर्त्तमान में बहुत से अच्छे-अच्छे वेबसाइट है. जिसमे आप अकाउंट बना सकते है. और  वेबसाइट में लॉग इन करके प्रोडक्ट का प्रमोशन करना शुरू कर सकते है.

बड़े -बड़े ब्रांड और वेबसाइट का आपको YouTube channel और गूगल के माध्यम से जानकारी मिल जाएगा, जो हमें एफिलियेट मार्केटिंग का अवसर देती है. आप इनके साथ जुड़कर इनके जो लिंक है. उस पर जितना ज्यादा आप ट्रैफिक लाते है उसके बाद विजिटर आपके शेयर किये गये. लिंक पर प्रोडक्ट purchase करते है उस पर जो कमीशन मिलेगा वो आपकी earning होती है.

5. बोर एजेंट 

भारत एक कृषि प्रधान देश है और यहाँ रबी और खरीब की फसल ली जाती है. जिसमे कि रबी की फसल पुर्णतः tube well पर depend होता है. साथ ही खरीब की फसल पर भी tube well की जरुरत धान रोपाई में होती है. साथ ही कंस्ट्रक्शन कार्य घर बनाने, मछली पालन, प्लांटेशन, नुर्सरी और इंडस्ट्रियल एरिया में भी होती है. क्योंकि पानी ही हमारे  जीवन का मुख्य आधार है. बोरिंग मशीन की कीमत बहुत मंहगी होने के कारन इनकी संख्या बहुत कम है.

top-10-part-time-business-for-home-in-india

यदि किसी व्यक्ति को अपने फील्ड में बोर कराना है तो वह बोर एजेंट के माध्यम से कराता है. बोर एजेंट बनने के लिए आपको कोई investment करने की जरुरत नहीं है. बल्कि आपको अपना नेटवर्क मजबूत करने की जरुरत है. साथ ही बोर machine वाले से संपर्क करना होगा और उसे कस्टमर दिलाना होगा. इस तरह से आप इस business को बिना investment के भी कर सकते है.

6. ऑनलाइन टीचिंग 

दोस्तों आप यदि 12 वीं पास या ग्रेजुएट है तो आप पांचवी, आठवी और दसवीं के स्टूडेंट को आसानी से पढ़ा सकते है. जिस विषय में आपकी अच्छी पकड़ हो. क्योंकि कोरोनाकाल से स्कूल और कॉलेज की पढाई बहुत ज्यादा प्रभावित हुआ है. सभी स्टूडेंट को आजकल ऑनलाइन टीचिंग की आवश्यकता पड़ रही है. इस प्रकार के आज के समय में ऑनलाइन टीचिंग या कोचिंग से आप अच्छी earning ले सकते है.

coaching center

यदि आप किसी संस्था के साथ जुड़कर यह काम करना चाहते है. तो कई सारे NGO और बायजू एप जैसे प्लेटफार्म से जुड़कर भी यह काम कर सकते है. और घर बैठे इनसे अच्छी आमदनी ले सकते है.

7. YouTube channel 

YouTube channel एक ऐसा zero investment ऑनलाइन मार्केट प्लेस है जिसमें आप अपने interest के हिसाब से अपने channel में विडियो अपलोड करके अपने channel को मोनेटाइज करके ऑनलाइन earning ले सकते है YouTube channel कैसे बनाया जाता है और कैसे अर्निंग लिया जाता है ये जानकारी आपको related YouTube विडियो से ही मिल जाएगा.

Youtube

8. फ्रीलांसिंग 

फ्रीलांसिंग शून्य लागत में ऑनलाइन कमाई करने का बेहतरीन जरिया है. जिसके मदद से आज बहुत से युवां इस कार्य को करके अच्छी आमदनी ले रहे है. वर्त्तमान में बहुत से अच्छे अच्छे फ्रीलांसिंग वेबसाइट है. जिसमे आप अकाउंट बना सकते है. और फ्रीलांसिंग वेबसाइट में लॉग इन करके प्रोडक्ट का प्रमोशन करना शुरू कर सकते है.

affiliate marketing se paise kamana

यदि आपका फ्रेंड सर्कल या नेटवर्क बड़ा है तो आप इस क्षेत्र में जरुर सक्सेस हो सकते है. जैसे यदि आपको singing का शौक है तो singing को आप अपना प्रोफेशन बनाकर singing से related ऑनलाइन प्लेटफार्म से जुड़कर उनके लिए work करके आप earning ले सकते है. ठीक इसी प्रकार आप अन्य फील्ड से भी फ्रीलांसिंग से ऑनलाइन earning ले सकते है. फ्रीलांसिंग की जानकारी और प्लेटफार्म आपको गूगल से ही मिल जाएगा .

9. प्रॉपर्टी डीलर 

जमीन की खरीदी और बिक्री के लिए हमको किसी न किसी एक mediator की जरुरत होती है. जिससे कि buyer और seller एक दुसरे में satisfy हो सके. प्रॉपर्टी डीलर बनने के लिए किसी भी परके के investment की जरुरत नहीं होती है. प्रॉपर्टी डीलर बनने के लिए आपको अपना नेटवर्क build up करने की आवश्यकता होती है. जब एक बार आपका नेटवर्क build -up हो जाए, तो आप कमीशन बेस पर zero investment पर भी आप करोड़ो की कमाई कर सकते है.

10. Blogging 

जिस प्रकार से YouTube channel से earning लिया जाता है ठीक उसी प्रकार Blogging या वेबसाइट से भी earning लिया जाता है. ब्लॉग्गिंग में विडियो कंटेंट के स्थान पर ब्लॉग पोस्ट होते है. जो कि ब्लॉगर अपने knowledge के हिसाब से किसी एक फील्ड पर अपने अनुभव की जानकारी को साझा कर सकते है. ब्लॉग या वेबसाइट कैसे बनाया जाता है और Blogging के कैसे earning लिया जाता है ये सभी जानकारी आपको YouTube से ही मिल जाएगा.

तो दोस्तों उम्मींद करता हु यह लेख Top 10 part time Business for home (10 तरीको से घर बैठे पार्ट टाइम) को कैसे शुरू करें? How to start 10 best part time business for home आपको बहुत पसंद आया होगा। अगर आपको यह लेख  Top 10 part time business for home  (घर बैठे १० बेस्ट पार्ट टाइम बिज़नस ) पसंद आया हो तो लाइक करें। और इन्हें लोगो को शेयर करें, ताकि वो भी घर बैठे इस १० पार्ट टाइम बिज़नस आइडियाज ( Top 10 part time business for home) को अपने एरिया में शुरू करके अच्छी मुनाफा ले सके।

यदि आप कोई सवाल आप पूछना चाहते है तो निचे Comment Box में जरुर लिखे और अगर आपके को सुझाव है तो जरुर दीजियेगा। दोस्तों हमारे अन्य वेबसाइट computervidya.com एवं YouTube चैनल Computervidya को अगर आप अभी तक सब्सक्राइब नहीं किये तो तो जरुर सब्सक्राइब कर लेवें।

 

 

Related Post

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

हमारे साथ जुड़े

1,200FansLike
726FollowersFollow
0SubscribersSubscribe

पॉपुलर पोस्ट्स

error: Content is protected !!