Small Business Ideas: किलो के भाव से पैसा कमाना है तो ध्यान से पढ़िए

129
small business ideaas
small business ideaas

Small Business Ideas

आज हम आपके साथ एक ऐसा बिजनेस की चर्चा करने जा रहे है, जो नया ज़माने का नया बिजनेस तो बिल्कुल नहीं है लेकिन बदलते लाइफ स्टाइल के चलते यह प्रोडक्ट एक बार फिर ट्रेंडिंग में आ गया है. अब लोगो के पास इस प्रोडक्ट को अपनाने के अलावा कोई चारा नहीं बचा है.

Small Business Ideas
Small Business Ideas

आप सभी को पता होगा भारत सरकार ने 1 जुलाई 2022 को सिंगल उपयोग में आने वाले सभी प्लास्टिक पर बैन लगा दिया है. आने वाले समय में इसका उपयोग करने वाले, बेचने और खरीदने वाले पर कड़ी कारवाही होगी.

बड़े बड़े शहरो में पॉलिथीन अब दिखाई देना बंद हो चूका है. पॉलिथीन का बंद होना एक बड़े बिजनेस की अवसर दे रहा है. लोग इसके अल्टरनेटिव ढूंढने में जुट गए है. पॉलिथीन के जगह पर कैसे प्रकार के बैग उपयोग में लाया जा रहा है जिसका कीमत ₹8 से ₹10 तक होती है. ये बैग पॉलिथीन के तरह केवल एक बार उपयोग किया जा सकता है.

अब आप बताइए बड़े शहर में तो चल भी सकता है लेकिन हमारे देश के छोटे-छोटे शहरों और गाँव के आम नागरिक पॉलिथीन के विकल्प के रूप में ₹8 से ₹10 देने को तैयार होंगे. अतः यह बैग छोटे शहरो और गाँव में कभी नहीं चल सकता है.

छोटे शहर, गाँव और कस्बो के लिए पॉलिथीन के विकल्प में कुछ और तैयार करने की जरुरत होगी. ऐसे में यदि आप पुराने कटे-फटे कपड़ो से बैग बना सकते है. आपको बैग में कुछ क्रिएटिविटी का उपयोग करना होगा. बैग को सुन्दर रखना होगा. यदि आप ऐसा कुछ कर लेते है तो मार्केट में बिकने वाले रेडिमेड बैग को कोई भी नहीं खरीदेगा.

हो सकता है आप जो बैग का मैन्युफैक्चरिंग करेंगे उसकी कीमत आधिक होगी लेकिन इस बैग के साथ सबसे बड़ा फायदा यह होगा की लोगो को बार बार बैग खरीदने की जरुरत नहीं होगी. यदि कोई व्यक्ति सप्ताह में 6 बार मार्किट जाता है और 6 बैग ले आता है तो वह उसे फिर से उपयोग कर सकता है या फिर दुकानदार को वापस करके कुछ पैसे देकर बैग के बाकि पैसे वापस ले सकता है.  अभी जिस हिसाब से मार्केट की स्थिति है उस हिसाब से पुराने कपडे से बने बैग की डिमांड बहुत अधिक हो सकती है.

प्रोडक्ट कहां और कैसे बेचे? 

बैग का प्रोडक्शन करने के बाद आप बैग को किराना दुकान, स्टेशनरी शॉप और बैग बेचने वाले होलसेलर विक्रेताओं को बेच सकते है. बैग को बेचने के लिए आप ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन मार्किट का सहारा ले सकते है. बैग की मार्केटिंग के लिए आप फेसबुक, इन्स्ताग्राम और youtube जैसे सोशल मार्केटिंग का सहारा ले सकते हिया.

ऑनलाइन मार्किट जैसे अमेजॉन, फ्लिप्कार्ट और मिशो में प्रोडक्ट को लिस्ट करके आप आसानी से बैग की सेल्लिंग कर सकते है. इसके साथ साथ अपने आसपास के कम्पनी से संपर्क करके उनके हिसाब से बैग का आर्डर ले सकते है. एक बार यदि आपका प्रोडक्ट मार्किट में फ़ैल गया तो आप इसके बहुत अधिक कमाई कर सकते है.

यदि आपका कोई सवाल या सुझाव है तो पोस्ट के निचे कमेंट जरुर करें. बिजनेस की पूरी जानकारी के लिए आप हमारे YouTube चैनल Computervidya और वेबसाइट computervidya.com में विजिट अवश्य करें. थैंक यू

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here