Top 10 small business ideas : भारत के लिए टॉप 10 स्माल बिज़नस आइडियाज

Top 10 small business ideas

भारत देश में युवाओ की जनसंख्या बहुत ही ज्यादा बढती जा रही है, लेकिन नौकरी का अवसर बहुत ही ज्यादा कम हो रहा है. इस लिए इन सभी समस्या को देखते हुए हमारे देश के प्रधनमंत्री ने आत्मनिर्भर भारत अभियान शुरू किया है. और बिजनेस शुरू करने के लिए गवर्नमेट पॉलिसी का भी बहुत सपोर्ट दिया गया है. इस सभी का नतीजा ये हुआ की हमारे देश में लोगो को बिजनेस शुरू करने के लिए लोन बहुत आसानी से नेक्स्ट लेवल पर ही मिल जाता है.

इस लिए सभी लोग अपना बिजनेस शुरू कर के आत्मनिर्भर बन रहे है. तो चाहिए ऐसे ही 10 बिजनेस आइडियाज के बारे में जानते है जिसको आप बहुत अच्छा से शुरू कर सकते है. और अच्छा कमाई भी कर सकते है.

1 Millets mill ( मिलेट मिल )

आपको तो पता ही होगा की पुरे दुनिया में सन 2023 को मिलेट्स ईयर मनाया जा रहा है. और ये हमारे भारत के लोगो के लिए बहुत बड़ा अपॉर्चुनिटी बन सकता है. क्योकि पूरी दुनिया भर के लोग इस मिलेट्स बारे में बहुत चर्चा कर रहे है . साथ ही इसका प्रमोशन भी किया गया है. क्योकि सभी स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा है. इस लिए ग्राहकों के लिए दुनिया भर में मिलेट्स बाजार तैयार हो रहे है.

millet mill business

साथ ही आप इस बिजनेस को शुरू कर के ई कॉमर्स के द्वारा देश विदेश में इस मिलेट्स को बेच सकते है. और ये Stainless Steel Millets & Ragi Grinding System कम से कम 2 लाख में आ जाएगी और इसके साथ ही आपको 1 लाख का पैकिंग मशीन की भी जरूरत होगी और बाकि सभी के लिए ज्यादा पैसा की जरूरत नहीं होगी आप जितना प्लान कर सकते है.

2 Household Shrine Décor ( हौसेहोल्ड श्राइन डेकोर )

इस बिजनेस को आप कही भी शुरू कर सकते है ये एकदम नया बिजनेस आइडियाज है. और इसको आप बहुत ही कम पूंजी में शुरू कर के बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते है., साथ ही इस बिजनेस में आपको बहुत ज्यादा मशीन की जरूरत भी नहीं पड़ेगी.

Household Shrine Décor

बस इस बिजनेस में आपको थोड़ी सी क्रिएटीविटी चाहिए होगा. इसके साथ ही जिन लोगो ने भी इंटीरियर डिजाइनर का कोर्स किया है. या फिर जिन्होंने इंटीरियर डिजाइनर में बहुत ज्यादा रूचि है. उन लोगो के लिए ये बहुत अच्छा अवसर है बिजनेस शुरू करने के लिए.

3 Automatic Laser Concrete Leveling Business ( आटोमेटिक लेज़र कंक्रीट लेवेलिंग बिज़नस )

आप सभी को पता ही होगा की जब कोई माकन या फिर दुकान में फर्श का लेवल का होना बहुत ही जरुरी होता है. और बहुत से ऐसे जगह है जहा ऐसे कारीगर नहीं होते है. ये ऐसा बिजनेस आइडियाज है जिसके एक बार भी गलती हो गयी तो आपको जिन्दगी भर पछताना पड़ेगा. और इसका समाधान आटोमेटिक लेज़र कंक्रीट लेवेलिंग बिज़नस है. अगर आप इस बिजनेस को शुरू करते है. तो आप इस मशीन से दिन के कम से कम 5 हजार की कमाई कर सकते है.

Automatic Laser Concrete Leveling Business

4 Ramen Vending Machine Restaurant ( रमें वेंडिंग मशीन रेस्टोरेंट )

आप सभी को पता ही होगा की बहुत से ऐसे लोग है. जिनको नूडल्स, मैगी, मंचूरियन, पास्ता, सूप बहुत ही ज्यादा पसंद होते है. और भारत के हर शहर कॉलोनी में इसको ख़रीदा जाता है लेकिन लोगो को वो ही पसंद आते है. जिनको हाथो में स्वाद रहता है. और यदि आपको ये बनाना नहीं आता है. तो आप इस बिजनेस को नहीं कर सकते है

क्योकि 2022 में इस बिजनेस बहुत अच्छा से चल रहा है. लेकिन अगर आपको नहीं भी बनाना आता तो आप रमें वेंडिंग मशीन रेस्टोरेंट के द्वारा इसको बना कर बिजनेस शुरू कर सकते है और अच्छा कमाई भी कर सकते है.

Ramen Vending Machine Restaurant

5 Artificial Grass Tufting Machine ( आर्टिफिशियल ग्रास टूफ्टिंग मशीन )

आप सभी को तो पता ही है. की हमारे देश में आर्टिफिशियल ग्रीन ग्रास की बहुत ही ज्यादा डिमांड रहता है. अब के समय में तो बहुत से ऐसे आर्टिफिशियल घास भी आने लगे है. अगर आप चाहए तो इस बिजनेस शुरू कर सकते है. तो इसके लिए आपको एक मशीन की जरूरत होगी. जिसे आप इस बिजनेस को शुरू कर के अच्छा कमाई कर सकते है.

Artificial Grass Tufting Machine

6 Digital Car Driving Training School ( डिजिटल कार ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल )

ये एक ऐसा कार ड्राइविंग स्कूल है. जहा पर न तो किसी कार के जरूरत पड़ती है. और न ही किसी ट्रैफिक में जाने की जरूरत होती है. इसमें आपको किसी भी कम्पनी के कार को आप घर बैठे ही चलाना सिख सकते है.

आपको इसमें जितना चाहे उतना ट्रैफिक मिलेगा. इसमें ताकि आप इस ड्राइविंग में पूरी तरह से परफेक्ट हो जाओगे. लेकिन इसमें एक्सीडेंट तो होगी पर कही पर कोई चोट नहीं लगेगा. इस बिजनेस को शुरु कर के आप बहुत अच्छा पैसा कमा सकते है.

7 Portable Photo Studio ( पोर्टेबल फोटो स्टूडियो )

इस बिजनेस को आप बिल्कुल वैसे ही प्रोफेशनल फोटोग्राफी जैसे ही शुरू करते है. जैसे बहुत बड़े स्टूडियो खोल कर के कर सकते है. जिसमे मॉडल इन्सान ही होता है. जो की प्रोडक्ट होता है आज के समय में ऐसे बहुत से लोग है.

जो आपना सामान अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स पोर्टल में बेच रहे है. इस स्टूडियो इस इन्ही सभी चीजो को फोटोग्राफी किया जाता है.

portable photographic studio

8 Liquid nitrogen ice cream cart ( लिक्विड नाइट्रोजन आइसक्रीम कार्ट )

दोस्तों आइस क्रीम तो सभी को बहुत पसंद होता है. और ये दुनिया के कोने कोने में मिलता है. बहुत से लोग ऐसे भी है सर्दियों के दिनों में आइसक्रीम खाना बहुत ज्यादा पसंद होता है. ये भी एक विशेष प्रकार का आइस क्रीम है. क्योकि इस आइस क्रीम में ठंडा ठंडा धुआ निकलता है. इसी कारण इस इसमें बहुत ज्यादा मुनाफा होता है. और ये आइसक्रीम सबको बहुत पसंद होता है. और ये हर जगह भी मिलता है.

9 New Design intelligent Robot Cotton Candy ( न्यू डिज़ाइन इंटेलीजेंट रोबोट कॉटन कैंडी )

आपने तो देखा ही होगा की कही पर भी जाओ बच्चे अगर कॉटन कैंडी देखते है. तो कितना ज्यादा खुश हो जाते है. बड़े लोग भी इसके बहुत दीवाने होते है. क्योकि इसमें कुछ खास होता है. ऐसे कुछ जो लोगो को पाने और आकर्षित कर रहा है. पूरी दुनिया में बहुत से ऐसे लोग है. जो कॉटन कैंडी के साथ सेल्फी लेकर सोशल मिडिया पर अपलोड कर रहे है. इस लिए अगर इस बिजनेस को शुरू करते है. तो बहुत अच्छा कमाई कर सकते है.

10 Social Media Accounts Rental Business (सोशल मीडिया एकाउंट्स रेंटल बिज़नस )

आपने तो देखा ही होगा की सोशल मिडिया इंफ्लुएंसर और एफिलिएट मार्केटिंग को बहुत ज्यादा सोशल मिडिया अकाउंट जरूरत होती है. और उनको ऐसे अकाउंट की जरूरत होती है. जो उनके द्वारा पोस्ट किये गये विडियो को पॉजिटिव कमेन्ट करे और साथ शेयर भी करे. और अभी तक ऐसे कई कम्पनी है जो इस तरह के काम को कर रही है. ऐसे ही अगर आप इस बिजनेस को करते है. तो आप काफी अच्छा पैसा कमा सकते है. बस इसमें आपको 50 हजार का निवेश करना होगा.  

यह भी पढ़े:-

तो दोस्तों उम्मींद करता की टॉप 10 स्मॉल बिजनेस आइडियाज (Top 10 small business ideas 2023) आपको बहुत पसंद आया होगा। अगर आपको यह टॉप 10 स्मॉल बिजनेस आइडियाज पसंद आया हो तो लाइक करें। और इन्हें लोगो को शेयर करें, ताकि वो भी इस टॉप 10 स्मॉल बिजनेस आइडियाज को अपने एरिया में शुरू करके अच्छी मुनाफा ले सके।

यदि आप कोई सवाल आप पूछना चाहते है तो निचे Comment Box में जरुर लिखे और अगर आपके  सुझाव है तो जरुर दीजियेगा। दोस्तों हमारे अन्य वेबसाइट computervidya.com एवं YouTube चैनल Computervidya को अगर आप अभी तक सब्सक्राइब नहीं किये तो तो जरुर सब्सक्राइब कर लेवें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here