शादी के लिए 20 बिजनेस आडिया 2024 : Top wedding season Business ideas

शादी के लिए 20 बिजनेस आडिया

दोस्तों आपको तो पता ही होगा की शादी तो पूरा 12 महीने चलता ही रहता है. लेकिन ठण्ड के मौसम में बाकि मौसम से ज्यादा होती है. और गर्मी के मौसम ने बहुत होती है. इस लिए आप ये दोनों को शादी का सीजन कह सकते है और आपने शादी के सीजन में देखा ही होगा की किसी के घर में अगर शादी होती है तो वहा बहुत से बिजनेस वाले लोग होते ही है. जिसे की खाना पकाने के लिए डीजे वाला बेंड बाजा वाला टेंट हॉउस वाले ऐसे बहुत से लोग रहते है. तो चलिए दोस्तों आज मै आपको ऐसे ही शादी के सीजन में शुरू करने वाले 20 बिजनेस आइडियाज के बारे बताने वाला हु. जिसको आप शुरू कर के अच्छा खासा पैसा कमा सकते है.

डी.जे. का बिजनेस

आप सभी को पता होगा कि शादियों में संगीत और डांस के बिना शादी पूरा नहीं मानी जाती है, क्योकि इसके बिना शादी अधूरी महसूस होती है। इसलिए, आजकल लोग शादियों में बिना डांस और डीजे के नहीं रह सकते हैं। इस प्रकार, आप यदि डीजे का व्यापार शुरू करें, तो आप अच्छी कमाई कर सकते हैं क्योंकि डीजे की बहुत अधिक मांग होती है। इस व्यापार को आप कम निवेश में शुरू कर सकते हैं। आप इस व्यापार को 1 लाख से 3 लाख रुपये में आसानी से शुरू कर सकते हैं और महीने में 50 हजार से 1 लाख रुपये तक की कमाई आसानी से कर सकते हैं।

टेंट हाउस का बिजनेस

आपको तो पता ही होगा की शादियों में जिस जगह में शादी होती है उस जगह को सजना कितना जरुरी होता है. क्योकि बिना सजावट के शादी पूरी नहीं होती है और शादी पूरा फीका फीका लगता है. साथ जगा पर खाना खाया जाता है वहा पर इस सजावट करना बहुत जरुरी होता है. इस लिए शादियों वाले घर में टेंट लगया जाता है ऐसे में अगर आप भी टेंट का बिजनेस शुरू करते है तो अच्छा कमाई कर सकते है और इसकी लागत भी ज्यादा नहीं लगेगी जैसे आपको टेंट का बिजनेस करना है तो उसके लिए आपको – टेंट, स्वागत गेट, दरी, फूलो की लरी, कुर्सी, झालर लाईट, बर्तन समाग्री, म्यूजिक सिस्टम, माइप जैसे समानो की आवश्यकता होती हैं. आप इस बिजनेस 1 लाख से 2 लाख इन्वेस्टमेंट कर के महीने के 50 हजार से 1 लाख तक की कमाई कर सकते है.

मैरिज ब्यूरो का बिजनेस

अगर किसी विवाह योग्य युवा का किसी विवाह योग्य युवती के साथ शादी के सम्बन्ध करवाने वाले काम होता है. उसको मैरिज ब्यूरो का होता है. तो ऐसे में अगर आप इस प्रकार के बिजनेस शुरू करना चाहते है तो आप एक वेबसाइट बना कर सी बिजनेस को शुरू कर सकते है. लेकिन अगर आप कौन से वर्ग वाले लोगो के साथ इस बिजनेस को शुरू करना चाहते है. उन वर्ग के सामाजिक लोगो के बहुत अधिक प्रतिष्ठित लोगो के साथ आपको सम्पर्क करना होगा. जिसे आपकी बिजनेस की अच्छा से मार्केटिंग हो और ऑनलाइन प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, वाटसाप, इन्स्टाग्राम, इत्यादि से आप अपने बिजनेस को मार्केटिंग कर सकते है.

वीडियो एडिटिंग एंड फोटोग्राफी

फोटोग्राफी और विडियो एडिटिंग शादियों के सीजन का बहुत ही अहम हिस्सा होता है. और इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा खर्चा करने की जरूरत भी नहीं है. बस आपको इसके लिए एक अच्छा सा कैमरा डिएसलार और कंप्यूटर कलर प्रिंटर और विडियो एडिटिंग के लिए सॉफ्टवेयर की जरूरत होगी फिर आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते है. और इस बिजनेस की शुरुवात में आप अपने बजट के हिसाब से जैसे 1 से 3 लाख तकनिवेश कर सकते है. तथा आप एक शादी या विभिन्न प्रकार के फंक्शन पार्टियों में वीडियो शूटिंग का काम करके 20 से 50 हजार रुपए तक कमा सकते हैं.

ब्यटीपार्लर का बिजनेस

पार्लर का बिजनेस एक ऐसा व्यापार है जिसकी महिलाओं के लिए बहुत अधिक मांग होती है। चाहे शादी हो या छोटा-बड़ा कोई आयोजन हो, महिलाएं अपनी सुंदरता को निखारने के लिए सुंदरता पार्लर जाती हैं। आप इस व्यापार को बस 30 हजार रुपये की निवेश से अपने घर से शुरू कर सकते हैं, जहां आपको मेकअप और सौंदर्य टिप्स की बुनियादी जानकारी होनी चाहिए। और आप महीने में 50 हजार रुपये या उससे अधिक की कमाई कर सकते हैं।

वेडिंग साड़ी का बिजनेस

वेडिंग साड़ी के बिजनेस को आप 1 से 2 लाख रु लगा कर अपने एरिया में शुरू कर सकते है. आपको तो पता है. की वेडिंग साड़ी का डिमांड शादियों के सीजन में कितना ज्यादा रहता है. शादी में दुल्हन की साड़ी लहंगा की डिमांड भी ज्यादा रहती है. इस में आपको केवल शादियों के साड़ियो को ही रखना है. इस लिए ये बिजनेस आभी के समय में बहुत ज्यादा ग्रो कर रहा है. और अगर आप शादी के सीजन में इस बिजनेस को शुरू करते है तो अच्छा खासा कमाई कर सकते है. मटेरियल को खरीदने के लिए आप स्टार्टिंग में अपने नजदीकी थोक विक्रेता से खरीदी करें जो सस्ती दर पर आपको साड़ी एवलेबल करा दे. या आप बाहर से माल मांगा सकते हैं. जब आपको बिजनेस की समझ हो जाए तब आप जो हैं सेल्फ रूप से आप दिल्ली के चांदनी चौक और सूरत जैसे मेंयुफेक्चरर से आप संपर्क कर सकते हैं. जिससे आपको अधिक मुनाफा हो.

साउंड सर्विस का बिजनेस

शादी हो या फिर कोई भी फंक्शन साउंड सिस्टम को जरूरत तो होती ही है. ऐसे अगर आप इस साउंड सर्विस का बिजनेस शुरू करते है तो अच्छा खासा कमाई कर सकते है. बस इसमें आपको बॉक्स, एम्पली, चोंगा, स्टैंड, माइप, स्पीकर, लाईट, झालर लाईट इत्यादि सामानो की जरूरत होगी. फिर आप इस बिजनेस को 70 हजार से 1 लाख तक की इन्वेस्टमेंट से शुरू कर सकते है.

धुमाल का बिजनेस

यदि आप बेन्जो, केसियो, या बैंड बाजा इस तरह का वाद्ययंत्र बजाने का  शौकिंग हैं. आपके अन्दर कला हैं तो आप अपने ही जैसे कला कार साथियों के साथ इस बिजनेस को सामूहिक रूप से कम बज़ट के साथ शुरू कर सकते हैं. या फिर आपके पास अच्छा ख़ासा इन्वेस्टमेंट हैं. तो आप ये पूरा वाध्ययंत्रो का सेटअप खरीद कर के आप कलाकारों को रोजगार देकर कर के इस बिजनेस की शुरुवार कर सकते हैं. इस प्रकार का बिजनेस सिजनेबल बिजनेस है. और सीजन में ही बहुत ज्यादा मोटी कमाई कर सकते हैं. इस बिजनेस को करने के लिए 1 लाख से 2 लाख रुपए की आवश्यकता होती हैं. और कमाई की बात करें तो एक शादी में 20 से 40 हजार रुपए तक की चार्ज किया जाता हैं.

होम डेकोरेशन का बिजनेस

जब शादी पहली बार होता है. तो समझ नहीं आता की शादी की तैयारी किस प्रकार से करे क्या–क्या सामान खरीदें तथा शादी घर या किसी भी प्रकार के फंक्शन पार्टियों में  डेकोरेशन कैसे किया जाए. ऐसे में एक्सपर्ट व्यक्तियों  को हायर किया जाता हैं. ताकि वह होने वाले शादियों जैसे विभिन्न फंक्शनो में डेकोरेशन का कार्य करे. इस बिजनेस को करके आप महीना के 30 से 50 हजार रुपए या इससे अधिक की कमाई कर सकते हैं.

कैटरिंग का बिजनेस

कैटरिंग का मतलब होता है खाने पिने से रिलेटेड बिजनेस है. जो की किसी भी फंक्शन या समारोह में किया जाता है इस लिए अगर आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते है तो इसके लिए आपको खाने-पीने से रिलेटेड बर्तन, गैस, चूल्हा,सजावट के सामाग्री और रसोइया और कुछ वर्कर की जरूरत होगी. जिसको आप कम से कम 1 से 2 लाख रु में इस बिजनेस को शुरू कर सकते है. 

वेडिंग ज्वेलरी

आपको तो पता ही होगा की वेडिंग ज्वेलरी मुख्य रूप से दो प्रकार के होते है. पहला तो सोने का ज्वेलरी और दूसरा आर्टिफिसियल ज्वेलरी  होता है लेकिन अगर आप आर्टिफिसियल ज्वेलरी का बिजनेस शुरू करने की सोच रहे है तो आप इस बिजनेस को बहुत कम बजट के साथ शुरू कर सकते हैइस बिजनेस में प्रॉफिट मार्जिन की बात करें तो दोस्तों लगभग दोगुना प्रॉफिटमार्जिन होता हैं. और इस बिजनेस में आप कम से कम 50 हजार से 1 लाख इन्वेस्टमेंट कर के शुरू कर सकते है. जिसे आप महीने के 30 से 40 हजार रूपए या फिर उसे अधिक की कमाई कर सकते है.

दोना पत्तल का बिजनेस

शादी के सीजन में मेहमानों संख्या बहुत ज्यादा होते हैं. बहुत ज्यादा मेहमानों को प्लेट से खाना खिलाना संभव नहीं हो पता हैं. न सिर्फ खाना बल्कि नास्ता चाय डिस्पोजल, पानी डिस्पोजल चम्मच इत्यादि बहुत सारे प्लास्टिक डिस्पोजिबल समाग्री की आवश्यकता होती हैं. यदि आप ये सब बिजनेस शुरू करना चाहते हैं. तो आप खरीद कर के सेल कर सकते हैं. या फिर स्वयं मेन्युफेक्चरिंग भी कर सकते हैं. इस बिजनेस में आप 1 लाख रुपए तक की इन्वेस्टमेंट कर के महिना के 30 से 50 हजार रुपए या अधिक की कमाई कर सकते हैं.

जनरेटर से बिजनेस

गर्मी के सीजन में कूलर, पंखा, ए.सी. और फंक्शन वगैरह में बहुत सारे लाईट हो गया या साउंड आइटम हो गया इनकी जो पावर ख़पत बहुत ज्यादा हो जाती हैं. इस वजह से पावर कट की बहुत ज्यादा समस्या होती हैं. विशेष कर गावों में बहुत ज्यादा रहती हैं. और फंक्शन वगैरह में जनरेटर का डिमांड बढ़ते जाता हैं. यदि आप जनरेटर का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं. तो लगभग 50000 रुपए से स्टार्टिंग हैं और जनरेटर को किराए में देकर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं.

वेडिंग मटेरियल

शादी के सीजन में बहुत सारे मटेरियल की आवश्यकता होती हैं. जो की आम दूकान में या जनरल स्टोर्स मे हमें एविलेबल नहीं होती हैं. और जैसे की मै आपको बता दूँ की शादी के लिए चुनरी हो गया मटका हो गया बांस हो गया फ्लावर हो गया डेकोरेटिक आइटम हो गया थर्माकोल इत्यादि हो गया ये सारा आईटम अगर आप एक ही शॉप में रखते हैं तो जाहिर से बात हैं की लोग अलग-अलग दूकान में न जाकर के आपसे संपर्क करेंगे और इस प्रकार का बिजनेस करने वाले बहुत कम है.

कूलर और गद्दे का बिजनेस

आपको तो पता ही होगा की ज्यादातर शादी गर्मियों में होता है. इस लिए गर्मियों में कूलर और गद्दे का डिमांड बहुत ज्यादा होता है. तो अगर आप इस कूलर और गद्दे का बिजनेस शुरू करते है तो आप इसको कम बजट में शुरू कर सकते है फिर बाद में इस बिजनेस को आप विस्तार से टेंट हाउस के रूप में भी कर सकते है.

वेडिंग महेंदी सर्विसेस  

कही भी शादी हो तो दूल्हा और दुल्हन से लेकर उसके पुरे परिवार वाले मेहँदी लगवाते ही है. ऐसे में अगर आपको मेहँदी लगाने को आता है तो आप इस बिजनेस को किसी भी इन्वेस्टमेंट के शुरू कर सकते है. और अच्छा खासा पैसा कमा सकते है.

वेडिंग प्लानर बिजनेस

वर्तमान समय में लोग व्यस्तता के कारण अपने शादियों को यादगार बनाने के लिए जल्दबाजी में शादी की तथा फंक्शन के लिए प्लानिंग नहीं कर पाते ऐसे में उन्हें एक शादी प्लानर की आवश्यकता होती हैं. ताकि शादी में होने वाले कार्य तथा शादी को बेहतरीन बनाया जा सके. ऐसे में यदि आपको  वेडिंग प्लानिंग करना आता हैं. तो आप वेडिंग प्लानर का बिजनेस कर के अच्छी कमाई कर सकते हैं तथा आप इस बिजनेस से महीना के 50 से 80 हजार रुपए तक कमा सकते हैं.  

इवेंट मैनेजमेंट का बिजनेस

इवेंट मैनेजमेंट एक ऐसा बिजनेस है जिसको आप जीरो इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते है. क्योकि इस बिजनेस में आपको अपने क्लाइंट के द्वारा एक बजट दिया जायेगा. जिसके अंदर ही आपको फंक्शन जैसे शादी बर्थडे पार्टी मीटिंग इत्यादि कामो को मैनेज करना होगा. इस बिजनेस से आप प्रति इवेंट के 40 से 70 हजार रुपए तक कमा सकते हैं.

स्क्रीन प्रिंटिंग  बिजनेस

स्क्रीन प्रिंटिंग का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसमे आपको शादी कार्ड की छपाई कारन होगा किसी भी कार्यक्रम की आमंत्रित कार्ड की छपाई, बिजनेस कार्ड की प्रिंटिंग कार्य तथा इत्यादि प्रिंटिंग का कार्य कर करना है. जिसे आप इस बिजनेस को अपने घर से ही शुरू कर सकते है. और अगर आप इस बिजनेस में 10 हजार निवेश कर के इस बिजनेस को शुरू करते है आप महीने के 20 से 40 हजार रुपए बड़ी आसानी से कमाई कर सकते है.

वेडिंग डांस क्लासेस

जब शादिया होती है तो हर किसी को डांस करना नहीं आता है इस लिए ऐसे बहुत से लोग है जो शादियों में डांस टीचर हायर करते है. ताकि उनके फैमली और रिश्तेदार शादी में अच्छा से डांस कर सके. वेडिंग डांस क्लासेस में प्रति व्यक्ति को डांस कम्प्लीट कराने के लिए 5 हजार रुपए तक चारग किया जाता हैं. यह एक बहुत ही प्रोफिटेबल बिजनेस हैं. जिसे कर के अच्छी खासी आमदनी कमाया जा सकता हैं.

यह भी पढ़े:-

FAQ

टेंट हाउस व्यापार शुरू करने के लिए लागत

इसके अलावा अगर आपके पास खुद का पैसा है तो कम से कम 8 से 10 लाख रुपए आप इस टेंट हाउस के काम में लगा सकते हैं। इसके बाद जैसे-जैसे आप का काम अच्छा चलने लगेगा और आमदनी बढ़ेगी तो आप इस व्यापार को और आगे नई-नई चीजें बढ़ाकर और अधिक पैसे कमा सकते हैं.

तो दोस्तों उम्मींद करता की आपको शादी के लिए 20 बिजनेस आडियाज [2024] (Top wedding season Business ideas in Hindi 2024) आपको बहुत पसंद आया होगा। अगर आपको यह शादी के लिए 20 बिजनेस आडियाज पसंद आया हो तो लाइक करें। और इन्हें लोगो को शेयर करें, ताकि वो भी इस शादी के लिए 20 बिजनेस आडियाज को अपने एरिया में शुरू करके अच्छी मुनाफा ले सके।

यदि आप कोई सवाल आप पूछना चाहते है तो निचे Comment Box में जरुर लिखे और अगर आपके  सुझाव है तो जरुर दीजियेगा। दोस्तों इसी प्रकार के नए बिज़नस आइडियाज, small business ideas, small business ideas, naya business के लिए आप हमारे अन्य वेबसाइट computervidya.com एवं YouTube चैनल Computervidya को अगर आप अभी तक सब्सक्राइब नहीं किये तो तो जरुर सब्सक्राइब कर लेवें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here