सीमेंट ईट बनाने का बिज़नस 2023 कैसे शुरू करें? / Bricks Making Business in Hindi

ईट बनाने का व्यापार 2023 कैसे शुरू करें, ईट मेकिंग बिजनेस क्या है, ईट बनाने के बिजनेस की लागत, खर्च, मशीन, कमाई, लाइसेंस, प्रॉफिट, लाइसेंस, मार्केटिंग ( how to start Fly Ash Bricks making Business in Hindi, bricks business plan in hindi, Bricks making Business plan in Hindi, profit, investment, cost, machine, machine price and more)

Bricks Making Business in Hindi: ईट बनाने का बिजनेस आज के समय में बहुत ही प्रॉफिटेबल बिजनेस बन चूका है ऐसे में यदि आप भी सीमेंट ईट बनाने का व्यापार शुरू करना चाहते है. तो यह पोस्ट आपके लिए ही है आज के इस लेख में हम आपको एक ऐसे शानदार बिज़नस के बारें में बताएँगे, जिसकी डिमांड वर्तमान में तो है ही और भविष्य में बहुत अधिक होने वाली है. दोस्तों आप सभी को मालूम ही होगा की लाल ईट को बैन लगा दिया गया है जिसके जगह पर फ्लाई ऐश ब्रिक्स और पेवर ब्लाक का बहुत अधिक उपयोग किया जा रहा है जिसके कारण यह एक हाई डिमांडेबल और प्रॉफिटेबल बिज़नस बन गया है.

ईट बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें – How to Start Bricks Making Business in Hindi

ईट बनाने के बिजेनस/व्यापार को शुरू करने के लिए आपको निम्न बांतो का ध्यान रखना जरुरी है :

  • ईट बिजनेस की प्लानिंग (लागत, खर्च, प्रॉफिट, मशीन )
  • बिजनेस का रजिस्ट्रेशन (MSME, Udyog Aadhaar)
  • नफे/नुकसान का अनुमान (Profit, Loss)
  • मार्किट का रिसर्च (आसपास कितने लोग कर रहे है, कितने में सेल कर रहे है, कहा से माल खरीद रहे है)
  • मशीन का चुनाव करना (मैन्युअल ईट मशीन, सेमी आटोमेटिक ईट मशीन, आटोमेटिक ईट मशीन)

ईट बनाने के बिजनेस में रॉ मटेरियल (Raw Material)

ईट बनाने के व्यापार में निम्नलिखित सामग्री की जरुरत होती है:

  • फ्लाई ऐश
  • मिटटी या चिकनी मिटटी
  • पानी की व्यवस्था
  • रेती
    • अन्य केमिकल

ईटा बनाने का मशीन ( Bricks Making Machine)

ईटा बनाने के लिए बहुत से मशीन का उपयोग किया जाता है:

  1. मिक्सर मशीन – इसका उपयोग ईटा बनाने के सभी रॉ मटेरियल को मिक्स करने के लिए किया जाता है.
  2. आटोक्लेवर – ईट को ग्राम करने के लिए उपयोग किया जाता है.
  3. मोल्डिंग मशीन – यह ईट को सांचे में ढालने के लिए उपयोग आता है.
  4. ईट कटिंग मशीन – ईट को एक सामान आकार में काटने के लिए ईट कटिंग मशीन का उपयोग होता है.
  5. ईट धोने की मशीन – ईट के सूखने के बाद उसे फिनिशिंग देने के लिए इस मशीन का उपयोग किया जाता है.

कम पैसे में ईटा बनाने की मशीन – Low cost Bricks making machine

यदि आप बहुत ही कम पैसे में ईटा बनाने की मशीन खरीदना चाहते है तो आप मैन्युअल ईट मेकिंग मशीन को खरीद कर बिजनेस को शुरू कर सकते है. मैन्युअल ईट बनाने की मशीन की कीमत केवल 30 हजार रूपये से शुरू हो जाती है. ईट बनाने की मैन्युअल मशीन की अधिक जानकारी के लिए आप निचे दिए विडियो को जरुर देखें.

ईट बनाने की मशीन की कीमत – Bricks Making Machine Price in India

ईटा बनाने की मशीन की कीमत 30 हजार रूपये से शुरू हो जाती है. यदि आटोमेटिक मशीन की बात करें तो ये मशीन 6 लाख रूपये से शुरू होती है. और 40 लाख रूपये तक जाती है. ईट बनाने की मशीन 4, 6, 8, 10 और 12 ईट प्रति मोल्ड के हिसाब से आता है. यदि आप 12 ईट प्रति मोल्ड वाली मशीन खरीदना चाहते है तो ये विडियो आप पूरा जरुर देखें.


ईट बनाने के लिए विभिन्न प्रकार की मशीनरी उपलब्ध होती है। यहां एक मशीनरी की सामान्य सूची दी गई है जो आपको ईट बनाने में मदद कर सकती है:

Bricks Making Business in Hindi

अतः आज के इस लेख हम आपके लिए एक ऐसे शानदार मशीन लेकर आये है जिसके माध्यम से आप दो शानदार बिज़नस कर पाएंगे, जिसमे पहला फ्लाई ऐश ब्रिक्स का बिज़नस और दूसरा पेवर ब्लॉक का बिज़नस. तो दोस्तों विडियो के अंत तक बने रहे, इस विडियो में हम आपको बिज़नस की जानकारी के साथ-साथ मशीन का लाइव प्रोसेस दिखायेंगे, साथ ही बिज़नस की लागत, मुनाफा, लाइसेंस और मार्केटिंग के बारें में विस्तार से बताएँगे. तो दोस्तों आइये देखते है.

यह भी देखे: भारत में 25 नए मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

फ्लाई ऐश ब्रिक्स बनाने का प्रोसेस

फ्लाई ऐश बनाने का पूरा प्रोसेस ३ स्टेप में होता है. जिसके पहला स्टेप में रॉ मटेरियल को पैन मिक्सर में डाला जाता है जिसे पैन मिक्सर अच्छे से मिक्स कर देता है जिसे आप विडियो में देख सकते है. उसके बाद दुसरे स्टेप में रॉ मटेरियल अच्छे से मिक्स होने के बाद विडियो के अनुसार कनवेयर बेल्ट के माध्यम से मेन हाइड्रोलिक मशीन के रिसीविंग हॉपर में जाता है.

fly ash bricks making process

अब इसके बाद तीसरे स्टेप में रॉ मटेरियल रिसीविंग हॉपर से मेन हाइड्रोलिक के अन्दर जाता है. अब फ्लाई ऐश ब्रिक्स या पेवर ब्लॉक बनाने के लिए जिस साइज़ का सांचा हाइड्रोलिक मशीन में लगा होता है. मशीन उस साइज़ में रॉ मटेरियल को बदल देता है जिसे आप विडियो में देख सकते है. इस तरह से फ्लाई ऐश ब्रिक्स एवं पेवर ब्लॉक् का निर्माण किया जाता है. अब बनाये गए ब्रिक्स को 8 से 16 घंटे के लिए छाया में रखा जाता है उसके बाद खुले जगह या धुप में रखकर पानी डालकर पकाया जाता है. जिसके बाद ब्रिक्स मार्केट में बिकने के लिए तैयार हो जाता है.

यह भी देखे: गाँव में सबसे ज्यादा चलने वाले 20 बिजनेस

रॉ मटेरियल की जानकारी

दोस्तों ऐश ब्रिक्स बिज़नस में 3 प्रकार के raw material की जरुरत पड़ती है। जिसमे पहला फ्लाई ऐश होता है जो आप विडियो में देख सकते है यह प्लांट/ कंपनी का वेस्टेज मटेरियल होता है. जो बहुत ही सस्ते दर में मिल जाता है. दूसरा रॉ मटेरियल सीमेंट और तीसरा पानी है. इनके अलावा आप बेड मटेरियल, चिप्स, ifd एवं सिलिको स्लैग को भी मिला सकते है. रॉ मटेरियल को तैयार करने में इनकी जो मात्रा होती है उनको मशीन सेलर, मशीन सेलर मशीन को खरीदते समय आपको बता देंगे. जिससे आप अच्छी क्वालिटी के ब्रिक्स तैयार कर सकते  है.

यह भी पढ़े: गाँव के लिए 100+ बिजनेस आइडियाज

ब्रिक्स मशीन का उत्पादन और कमाई

दोस्तों, हमारे द्वारा दिखाए गए ब्रिक्स मशीन से आप फ्लाई ऐश ब्रिक्स और पेवर ब्लाक बना सकते है। जो नए ज़माने की सबसे बेहतर हाइड्रोलिक प्रेस मशीन है, जिसमे हाई क्वालिटी के पेवर ब्लाक और ब्रिक्स तैयार होते ह. विडियो में  दिखाए गए मशीन का प्रोडक्शन 15000 प्रति शिफ्ट है. यदि एक दिन में 2 शिप्ट भी कार्य करते है तो 30000 ईट का निर्माण होगा.

और यदि मुनाफा की बात करें तो प्रति ईट सारा खर्च निकालकर कम से कम एक रूपये का प्रॉफिट जरुर होगा. इस तरह प्रतिदिन इस मशीन से सारा खर्च निकालकर 30 का शुद्ध मुनाफा होगा. आप इस ब्रिक्स मशीन को वीडियो के नीचे डिस्क्रिप्शन पर दिए गए  विक्रेता  के नंबर पर कॉल करके घर पर मंगवा सकते हैं।

सीमेंट ईट का बिज़नस

मेनपॉवर की जरुरत 

इस बिज़नस को शुरू करने के लिए आपको एक मशीन ओपेरटर, एक फिटर और एक इलेक्ट्रीशियन की जरुरत होगी इनके अलावा आपको 4 से 6 मजदुर की आवश्यकता होगी.

वार्रेंटी और मेंटेनेंस

विडियो में दिखाये गए मशीन में आपको एक साल की वार्रेंटी मिलती है. और अगर मेंटेनेस की बात करें तो मशीन फुल्ली आटोमेटिक होने के कारण ज्यादा मेंटेनेस की आवश्यकता नहीं होती है. समय समय पर ओइलिंग और ग्रीसिंग की जरुरत होगी.

यह भी देखे:

जगह की जरुरत (वर्क स्पेस)  

ब्रिक्स मशीन के शेड एरिया लगभग 40 बाई 60 sqft और स्टैकिंग एरिया के लिए 100 बाई 100 sqft जगह की जरुरत होगी. इस प्रकार ब्रिक्स प्लांट के लिए टोटल 150 * 100 sqft जगह की जरुरत होगी.

ब्रिक्स बिज़नस की लागत

दोस्तों हमने जो ब्रिक्स मशीन आपको विडियो में दिखाया है वह फुल्ली आटोमेटिक हाई क्वालिटी की हाइड्रोलिक प्रेस मशीन है जिसके पुरे सेटअप की कीमत 14 लाख हजार रूपये है. जिसमे आपको मशीन के साथ पैन मिक्सर और कन्वेयर बेल्ट भी मिलेगा. जिसमे GST और ट्रांसपोर्ट अलग से लगेगा. इसके अलावा आपको जगह और तिन वर्कर की जरुरत होगी. साथ ही शुरवात में लगभग 50 हजार रूपये की रॉ मटेरियल खरीदने की जरुरत होगी। इस तरह इस बिज़नस में आपको लगभग 15 लाख से 20 लाख तक के इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते है।

ब्रिक्स को कहा बेचें

ब्रिक्स को बेचने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरुरत नही होगी. क्योकिं लाल ईट आलरेडी बैन हो चूका है. अतः फ्लाई ऐश ब्रिक्स का डिमांड बहुत अधिक बढ़ गया है. सबसे पहले आप govt को ईट सप्लाई कर सकते है. इनके अलावा आप कंस्ट्रक्शन करने वाले ठेकेदार, होलेसेल दुकान को सप्लाई कर सकते है. इनके अलावा आप ग्रामीण इलाको में ग्रामीणों को भी सप्लाई कर सकते है.

bricks business plan in hindi

ब्रिक्स बिज़नस में रिस्क  

दोस्तों, हमारी एक बात और ध्यान से सुने, जिस प्रोडक्ट की आपको अच्छे से जानकारी हो और आपके एरिया में उसकी बहुत अधिक डिमांड हो वही बिज़नस शुरू करें।  पहले आप अपनी मार्केट बनाओ. नफे / नुकसान का अनुमान लगाओ. उसके बाद ही मशीन ख़रीदो. अगर बिना सोचे सॅम्झ किसी भी बिज़नस में हाथ डालोगे तो बिज़नस से नुकसान भी हो सकता है. वैसे तो ब्रिक्स का मार्किट बारहों महिना चलने वाला बिज़नस है पर आप अपने एरिया में सर्वे करके ही बिज़नस शुरू करे और इनसे अच्छी खासी कमाई कर सके।

अधिक जानकारी के लिए हमारे चैनल में अपलोड ब्रिक्स बिजनेस के विडियो को जरुर देखें.

तो दोस्तों उम्मींद करता हु यह लेख सीमेंट ईट बनाने का बिज़नस 2023 कैसे शुरू करें? / Bricks Making Business in Hindi आपको बहुत पसंद आया होगा। अगर आपको यह लेख  सीमेंट ईट बनाने का बिज़नस 2023 कैसे शुरू करें? / Bricks Making Business in Hindi पसंद आया हो तो लाइक करें। और इन्हें लोगो को शेयर करें, ताकि वो भी सीमेंट ईट बनाने का बिज़नस 2023 कैसे शुरू करें? / Bricks Making Business in Hindiको अपने एरिया में शुरू करके अच्छी मुनाफा ले सके।

यदि आप कोई सवाल आप पूछना चाहते है तो निचे Comment Box में जरुर लिखे और अगर आपके को सुझाव है तो जरुर दीजियेगा। दोस्तों हमारे अन्य वेबसाइट computervidya.com एवं YouTube चैनल Computervidya को अगर आप अभी तक सब्सक्राइब नहीं किये तो तो जरुर सब्सक्राइब कर लेवें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here