राइस मिल बिजनेस 2023 में कैसे शुरु करे (Rice Mill Business Hindi)

राइस मिल बिजनेस कैसे शुरू करें, चावल मील का व्यापार कैसे करें, नई राइस मिल की कीमत, राइस मिल मशीन, राइस मिल की लागत, प्रॉफिट, मार्केटिंग, प्लान, रिस्क ( How to start Rice Mill Business, Rice mill business plan in hindi, profit, rice mill price in india, investment, warranty, risk, Rice Mill, Marketing, Packaging)

Rice Mill Business Hindi: राइस मिल का बिजनेस इंडिया में शुरू करने के लिए बहुत ही प्रॉफिटेबल बिजनेस आइडियाज है क्योकिं यहाँ की 70 प्रतिशत भाग में कृषि किया जाता है. जहाँ मुख्य रूप से धान की खेती की जाती है. हमारे देश के प्रायः सभी भागो में मुख्य अनाज के रूप में चावल का उपयोग किया जाता है जिसके चलते चावल की डिमांड हमेशा बना रहता है.

ऐसे में यदि आप अपने एरिया में चावल मिल लगाकर बिजनेस को शुरू करते है तो आप एक अच्छा प्रॉफिट ले सकते है. चावल मिल शुरू करने के लिए राइस मिल की पूरी जानकरी आवश्यक है. अतः आज के इस पोस्ट में हम आपको चावल मिल की पूरी जानकरी के साथ, चावल मिल मशीन, मिनी चावल मिल, प्राइस, लागत, प्रॉफिट और लाइसेंस इत्यादि के बारें में विस्तार से बताएँगे.

राइस मिल बिजनेस कैसे शुरू करें – Rice Mill Business Hindi

दोस्तों! आप अपने घर से बहुत ही कम पैसे में राइस मील बिज़नस (Rice Mill Business Hindi) शुरू करके अच्छी आमदनी ले सकते है। आज मैं आपके लिए एक 3 in 1 कंबाइंड राइस मिल (combined Rice Mill Business) की जानकारी लेकर आया हु। जिसमे आप एक साथ 10 से भी अधिक चुनिंदा बिज़नस कर सकते है। इस कंबाइंड राइस मिल मशीन के माध्यम से आप राइस मिल + मसाला मील + आटा चक्की इत्यादि सभी बिज़नस एक साथ कर सकते है।

यह भी देखें:

नए ज़माने की नई राइस मील – New Rice Mill Machine

दोस्तों विडियो में जो हमने प्रकार के राइस मील मशीन को दिखाया है. वे दोनो मशीन इंडिया में २०२१ के बेस्ट मिनी राइस मिल की मशीन है. ये राइस मिल मशीन बहुत ही कम बजट के बेहतर मशीन है. जिसमें आप एक साथ १० से भी अधिक बेहतरीन बिज़नस को शुरू कर सकते है. इस विडियो में हम मशीन की जानकारी के साथ साथ, बिज़नस की लागत, मुनाफा, लाइसेंस, वार्रेंटी, मेंटनेंस और बिज़नस की रिस्क के बारें में विस्तार से बताएँगे.

पूरी जानकारी के लिए आप विडियो को पूरा देखे. इस विडियो में हमने राइस मिल बिज़नस की पूरी जानकारी दिया है. आप भी अपने गाँव या छोटे कस्बे में इस छोटे से बिज़नस को शुरू करके अच्छी आमदनी ले सकते है. विडियो में हमने दो प्रकार के मशीन की जानकारी दिया है. जिसमे पहला मशीन मिनी राइस मिल मशीन (Rice Mill Business Hindi) है. जो नए ज़माने के नए राइस मील मशीन है. यह मशीन केवल एक ही बार में साफ राइस को निकाल देता है. पहले के राइस मील में धान से चावल निकालने में दो से तिन बार प्रोसेस करना पड़ता था. लेकिन इस मशीन में आप एक ही बार में धान से चावल निकाल सकते है.

rice mill business hindi

यह भी पढ़े:

राइस मील मशीन की कीमत – Rice Mill Machine Price in India

राइस मिल मशीन की कीमत (chawal nikalne ki machine price) केवल 25 हजार रूपये से शुरू हो जाती है. वर्तमान में राइस मिल अलग-अलग कैपेसिटी और क्वालिटी में उपलब्ध है जिसमे 3 HP के मिनी राइस मिल से लेकर 100 HP के राइस प्लांट आते है.

यदि आप ग्रामीण इलाके में रहते है और छोटे रूप में राइस मिल मशीन (rice nikalne ki machine) को खरीदकर बिजनेस शुरू करने चाहते है तो हमारे द्वारा विडियो में दिखाए गए चावल मिल मशीन की कीमत केवल 25 हजार रूपये से शुरू है. आप निचे विडियो में उसका डिटेल देख सकते है:

राइस मिल मशीन के प्रकार – Rice Mill Machine Types in Hindi

वर्तमान में राइस मिल मशीन विभिन्न प्रकार के मार्किट में उपलब्ध है जिसमे 3 HP के मिनी राइस मिल से लेकर 100 HP तक के राइस प्लांट शामिल है;

  1. मिनी राइस मिल
  2. कंबाइंड राइस मील (3 HP)
  3. SS राइस मिल (3 HP)
  4. 6N100 मिनी राइस मिल (3 HP)
  5. 6N70 मिनी राइस मिल (10 HP)
  6. ट्रेक्टर राइस मिल
  7. राइस मिल प्लांट

कंबाइंड राइस मील (3 in 1 Rice Mill)

विडियो में जो हमने दूसरी मशीन दिखाई है. वह नए ज़माने की नई राइस मील मशीन (Rice Mill Business Hindi) है. जिसमे आप एक साथ १० से भी अधिक बिज़नस को कर सकते है. इस कंबाइंड राइस मील में आप धान से चावल निकालने के साथ साथ आटाचक्की और मसाला पिसाई जैसे शानदार बिज़नस को एक साथ कर सकते है. मशीन के साथ एक मोटर लगा है जो कि  ३ hp का मोटर है. यह घरेलु बिजली से चल जाता है. आप चाहे तो सिंगल फेज में इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन लेकर भी इस बिज़नस को शुरू करके अच्छी आमदनी ले सकते हो.

6N100 राइस मिल क्या है – 6N100 Mini Rice Mill

यह राइस मिल की सबसे छोटी मॉडल है जिसका इमेज आप देख सकते है. 6N100 मिनी राइस मिल का उपयोग ग्रामीण इलाको में घरेलु बिजनेस कार्य के लिए किया जाता है. इस राइस मिल का प्रोडक्शन क्षमता 100 से 200 kg तक चावल मिलिंग करने की होती है.

यदि आप केवल 20 से 30 हजार रूपये में राइस मिल उद्योग को शुरू करना चाहते है तो यह 6N100 मिनी राइस मिल बहुत ही अच्छा राइस मिल है. आप निचे दिए सेलर के नंबर में कांटेक्ट करके इसकी अधिक जानकरी ले सकते हो.

राइस मिल मशीन सेलर एड्रेस : माँ वैष्णवी लघु उद्योग, रायपुर (छत्तीसगढ़)

मोबाइल नंबर : 📞 9303604883, 8827113713

SS चावल मिल मशीन क्या है – SS Mini Rice Mill in Hindi

SS मिनी राइस मिल एक छोटा सा पोर्टेबल राइस मिल है जो 3 HP के मोटर के साथ आता है यह फ्रिज के सामान छोटा सा कॉम्पैक्ट होता है. इस राइस मिल को आप एक जगह से दुसरे जगह में असानी से मूव कर सकते है. यह बहुत छोटा होने के कारण बहुत हल्का है.

एस एस मिनी राइस मिल के अन्दर में 6 N 100 मिनी राइस मिल ही होता है. इसकी डिजाईन और साइज़ को थोडा attractive बनाया गया है. इस मशीन की कीमत 32 हजार से शुरू हो जाता है. आप इसे भी उपर में दिए सेलर के नंबर से घर पर मंगा कर राइस मिल बिजनेस को शुर कर सकते है.

SS Mini Rice Mill in Hindi

ट्रेक्टर राइस मिल – Tractor Rice Mill in Hindi

ट्रेक्टर राइस मिल एक ऐसा राइस मिल है जिसे ट्रेक्टर के इंजन से जोड़ कर ऑपरेट किया जाता है. आप निचे विडियो में ट्रेक्टर राइस मिल का पूरा लाइव डेमो देख सकते है. ट्रेक्टर राइस मिल की सबसे ख़ास बात इसे एक जगह से दुसरे जगह असानी ले ले जाया जा सकता है. इसमें बिजली की जरुरत नहीं होती यह ट्रेक्टर के इंजन से चलता है. इसकी प्रोडक्शन कैपेसिटी भी बहुत अधिक होता है.

ट्रेक्टर राइस मिल की अधिक जानकारी के लिए आप विडियो को पूरा देखे:

बिज़नस में रिस्क

दोस्तों, आप हमारी एक बात को ध्यान से जरुर सुने, आपको जिस बिज़न  की अच्छे से जानकारी हो. और जिसकी डिमांड आपके एरिया बहुत अधिक हो, उसी बिज़नस को शुरू करें. सबसे पहले आप अपने लिए मार्केट बनाओ. और बिज़नस को नफे / नुकसान का अनुमान लगाओ. वैसे तो राइस मील बिज़नस (Rice Mill Busines india) बारहों महिना चलने वाला बिज़नस है पर राइस मिल का बिज़नस सभी जगह के लिए जरुरी नहीं है की सभी जगह ये प्रॉफिट दे. अत आप अपने एरिया में सर्वे करके ही इस बिज़नस को शुरू करे.

दो दोस्तों उम्मीद करता ही की इस पोस्ट राइस मील बिज़नस (Rice Mill Busines Hindi) से आपको कुछ अच्छी जानकारी जरुर मिली होगी, यदि आपको यह post (3 in 1 combined rice mill machine) आपको पसंद आया हो, तो इसे लाइक करें, लोगो को शेयर करें ताकि वो भी इस बेस्ट स्माल बिज़नस से अच्छी कमाई कर सकें, और अगर आपक कोई सवाल या सुझाव है तो post के निचे कमेंट करना ना भूलें।

और इसी तरह के स्माल बिज़नस, घरेलु बिज़नस, होम बिज़नस न्यू बिज़नस आइडियाज के लिए हमारे वेबसाइट computervidya.com और  हमारे YouTube चैनल computervidya को सब्सक्राइब जरुर करें। धन्यवाद्…………….

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here